Comments Off on 2000/500 के नोट के बाद अब आएंगे 50 और 20 रुपये के नए नोट 10

2000/500 के नोट के बाद अब आएंगे 50 और 20 रुपये के नए नोट

अर्थव्यवस्था, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, मुम्बई

2000 और 500 रुपये के नए के बाद अब जल्द ही 50 और 20 रुपये के भी नए नोट आने वाले हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस बात की घोषणा की है। हालांकि इस दौरान पुराने 50 और 20 रुपये के नोट चलते रहेंगे।
अपनी नई घोषणा में आरबीआई ने कहा है कि 50 रुपये के नए नोट के पैनल नंबर में इनसेट लेटर्स नहीं होंगे। इसके अलावा 20 रुपये के नए नोट में भी पैनल नंबर के साथ ‘L’ इनसेट लेटर होंगे।
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को 500 और 1000 हजार रुपये पुराने नोट बंद करने का फैसला किया था। ये नोट 9 नवंबर रात 12 बजे से चलन से बाहर कर दिये गए थे। जिसके बाद 500 और 2000 रुपये के नए नोट चलन में लाए गए थे आरबीआई की वेबसाइट पर जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक 50 रुपये के नोट 2005 की महात्मा गांधी सीरीज में छापे जाएंगे। 50 रुपये के इस नए नोट के दोनों नंबर पैनल में कोई इनसेट लेटर नहीं होगा। आरबीआई के मुताबिक 20 और 50 रुपये के नए नोटों को जारी किए जाने के बावजूद पुराने नोट पहले की तरह ही मान्य रहेंगे।
50 के पुराने नोट में नंबर 50 आरबीआई सील, महात्मा गांधी का चित्र, प्रमाणिकता और वादों वाली लाइनें, आरबीआई गर्वनर के हस्ताक्षर और अशोक स्तम्भ उभरते हुए प्रिंटिंग (रेज प्रिंटिंग) में थे, जो कि अब ऑफसेट प्रिंटिंग में होंगे।
50 के पुराने नोट में काले रंग का एक बॉक्स था, जिसे नए नोट में हटा दिया गया है।
वैसे तो नए और पुराने नोट दोनों 50 के नोट का रंग एक ही रखा गया है। इसके बावजूद लोगों को देखने में नए नोट हल्के रंग के दिखेंगे क्योंकि अब ऑफसेट प्रिंटिंग किया जाएगा।
50 के पुराने नोट में महात्मा गांधी के चित्र के दाईं ओर नंबर 50 लिखा हुआ था जो कि खुली आंखों से सिर्फ आंखों के समतल रखने पर ही दिखता था। नए नोट से यह फीचर हटा दिया गया है।
नोट के दूसरी ओर नए नोट में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है।
नए और पुराने दोनों नोट कानूनी रूप से वैद्य रहेंगे। 50 रुपये के नोट की तरह 20 रुपये के नोट में भी वहीं बदलाव किये गए हैं। सिर्फ नए नोटों में पूर्व गर्वनर की जगह नए गवर्नर उर्जित पटेल का नाम होगा।
20 के पुराने नोट में नंबर 20 आरबीआई सील, महात्मा गांधी का चित्र, प्रमाणिकता और वादों वाली लाइनें, आरबीआई गर्वनर के हस्ताक्षर और अशोक स्तम्भ उभरते हुए प्रिंटिंग (रेज प्रिंटिंग) में थे, जो कि अब ऑफसेट प्रिंटिंग में होंगे।
20 के पुराने नोट में काले रंग का एक बॉक्स था, जिसे नए नोट में हटा दिया गया है।
वैसे तो नए और पुराने नोट दोनों 20 के नोट का रंग एक ही रखा गया है। इसके बावजूद लोगों को देखने में नए नोट हल्के रंग के दिखेंगे क्योंकि अब ऑफसेट प्रिंटिंग किया जाएगा।
20 के पुराने नोट में महात्मा गांधी के चित्र के दाईं ओर नंबर 20 लिखा हुआ था जो कि खुली आंखों से सिर्फ आंखों के समतल रखने पर ही दिखता था। नए नोट से यह फीचर हटा दिया गया है।
नोट के दूसरी ओर नए नोट में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है।

नए और पुराने दोनों नोट कानूनी रूप से वैद्य रहेंगे।

Back to Top

Search