Comments Off on हिमाचल विधानसभा चुनाव में कड़ी सुरक्षा के बीच रिकॉर्ड 74 फीसदी मतदान 2

हिमाचल विधानसभा चुनाव में कड़ी सुरक्षा के बीच रिकॉर्ड 74 फीसदी मतदान

चुनाव, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, विधान सभा, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को हुए विधानसभा चुनाव में 74 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. चुनाव आयोग ने मतदान के इस स्तर को पिछले विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में हुए मतदान से अधिक बताया. उप चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि हिमाचल प्रदेश की 68 सीटों पर सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक हुआ मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा.
सक्सेना ने कहा कि शाम पांच बजे मतदान खत्म होने तक 74 प्रतिशत मतदान हुआ था. लगभग 500 मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लगी हुई थीं, इसलिए मतदान का स्तर बढ़ना तय है. उन्होंने कहा कि साल 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में 73.51 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि साल 2014 में लोकसभा चुनाव में राज्य के 64.45 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. हालांकि, इस लिहाज से इस चुनाव में रिकाॅर्ड मतदान होने के सवाल पर सक्सेना ने कहा कि इस बारे में आधिकारिक तौर पर मतदान संबंधी आंकड़ों का अंतिम विश्लेषण किये जाने के बाद ही कुछ भी कहना मुनासिब होगा. सक्सेना ने कहा कि राज्य में गुरुवार को हुए मतदान के दौरान कहीं से भी किसी भी तरह की हिंसा या अप्रिय घटना की कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं की गयी है. उन्होंने इसे शांतिपूर्ण, सुरक्षित एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए आयोग द्वारा किये गये पुख्ता इंतजामों का परिणाम बताया. चुनाव नतीजों का एेलान 18 दिसंबर को होगा.
पर्वतीय राज्य हिमाचल प्रदेश में जहां भाजपा वीरभद्र सिंह नीत कांग्रेस सरकार को भ्रष्टाचार के मुद्दे पर राज्य की सत्ता से हटाने का प्रयास कर रही है. भाजपा इसके साथ ही नोटबंदी और जीएसटी को लेकर प्रतिद्वंद्वी दलों के हमलों से बचाव का प्रयास भी कर रही है. 68 सदस्यीय हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए मैदान में उतरे 337 उम्मीदवारों में 60 निवर्तमान विधायक शामिल हैं. हिमाचल प्रदेश उन कुछ राज्यों में से एक है जहां कांग्रेस का शासन है. हिमाचल प्रदेश के साथ ही भाजपा शासित गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता के रुख का एक संकेत होगा. चुनाव में भाजपा की ओर से प्रेम कुमार धूमल सीएम कैंडिडेट हैं, जो सुजानपुर से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस की ओर से चेहरा मौजूदा सीएम वीरभद्र सिंह हैं, जो अर्की से चुनाव लड़ रहे हैं.
मतदान के लिए राज्य में 7,525 मतदान बूथ की स्थापना की गयी थी और चुनाव ड्यूटी में 37605 कर्मियों की तैनाती की गयी थी. राज्य में मतदाताओं की संख्या 50,25,941 है. विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ था और शाम पांच बजे समाप्त हो गया. यद्यपि कुछ बूथों पर लोग मतदान करने के लिए अभी भी पंक्तियों में खड़े हैं.

Back to Top

Search