Comments Off on हर घर बिजली सरकार के सात निश्चयों में शामिल,योजना में अब आधार कार्ड को जरूरी 4

हर घर बिजली सरकार के सात निश्चयों में शामिल,योजना में अब आधार कार्ड को जरूरी

कैरियर, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

हर घर बिजली योजना में अब आधार कार्ड को जरूरी कर दिया गया है. इस योजना में एपीएल परिवार को बिजली कनेक्शन दिया जाना है. सरकार ने अगले साल के अंत तक सभी घरों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है. हर घर बिजली योजना में इस साल 20 लाख घरों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. कनेक्शन लेने के समय कोई राशि नहीं देनी होगी. कनेक्शन का खर्च किस्तों में उपभोक्ताओं से लिया जायेगा. अभी राज्य में 91 लाख बिजली उपभोक्ता हैं. इस साल के अंत तक यह बढ़ कर 1.11 करोड़ हो जायेगा.
हर घर बिजली सरकार के सात निश्चयों में शामिल है. राज्य के सभी चौदह सर्किल में संवेदकों ने अपना काम शुरू कर दिया है. बिजली कंपनी के सीएमडी हर सप्ताह काम की प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं. इस साल दोनों बिजली वितरण कंपनियां साउथ और नॉर्थ बिहार बिजली वितरण कंपनियां 20 लाख एपीएल परिवार को बिजली कनेक्शन देगी. कनेक्शन में तीन हजार का खर्च आयेगा. हर घर बिजली के लिए पीवीसी और आरइसी से लोन मिल रहा है. इस योजना पर 1857.50 करोड़ खर्च होंगे.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 15 नवंबर को इस योजना को लांच किया था. दोनों बिजली कंपनियों के अधीन सात-सात सर्किल हैं. इस योजना में सभी एपीएल परिवार जिनके यहां बिजली का कनेक्शन नहीं है उन्हें कनेक्शन दिया जायेगा.
योजना की हो रही है उच्चस्तरीय समीक्षा
हर घर बिजली योजना की उच्चस्तरीय समीक्षा हो रही है. योजना को समय पर और गुणवत्तापूर्ण कार्यान्वयन के लिए पीएमए (प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एजेंसी) एवं टीपीआइए (थर्ड पार्टी इंसपेक्शन आथिरिटी) का भी प्रावधान किया गया है. योजना को सफल करने के लिए बिजली कंपनी आधारभूत संरचना को दुरुस्त करने में लगी है. राज्य के सभी जिले में अब ग्रिड स्टेशन हो गया है.

Back to Top

Search