Comments Off on हरियाणा में हिंसा भड़की, सेना बुलायी गई 0

हरियाणा में हिंसा भड़की, सेना बुलायी गई

अपराध, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, हरियाणा

हरियाणा में आरक्षण की मांग को लेकर जाटों का आंदोलन हिंसक होने के बाद शुक्रवार को राज्य के नौ जिलों में सेना बुला ली गई और रोहतक तथा भिवानी में कर्फ्यू लगाने के साथ ही हिंसा भड़काने वालों को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।
स्थिति खराब होने के कारण हरियाणा के हिंसाग्रस्त रोहतक और भिवानी के शहरी क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है। इस बीच केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से बात की और उन्होंने राज्य के लिए अर्धसैनिक बलों की 24 कंपनियां भेज दी। उन्होंने कहा कि यदि वहां जरूरत होगी तो और भी कंपनियां भेजी जाएंगी। इसके साथ ही रोहतक, जींद, झज्जर, भिवानी, हिसार, कैथल, सोनीपत, पानीपत और करनाल में सेना को तैनात किया गया है।
हिंसक भीड़ द्वारा राज्य के विभिन्न हिस्सों में की गई आगजनी के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गए। केंद्र ने भी एक हजार अर्धसैनिक बलों को राज्य के लिए रवाना कर दिया है। रोहतक में हिंसक भीड़ ने कुछ पुलिसकर्मियों को बंधक बनाने के साथ ही राज्य के वित्त मंत्री अभिमन्यु के घर को आग लगा दी और रोहतक, झज्जर, हांसी तथा कई अन्य जगहों पर कई सरकारी और निजी संपत्तियों को को भी आग के हवाले कर दिया गया।
आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग में आरक्षण की मांग कर रहे आंदोलनकारियों ने हिसार और रोहतक में टोल प्लाजा समेत पुलिस और निजी वाहनों, इमारतों, कार्यालयों को भी निशाना बनाया। दोनों टोल प्लाजा दिल्ली, हिसार, फाजिल्का राष्ट्रीय राजमार्ग पर पड़ते हैं।
हरियाणा के डीजीपी यशपाल सिंघल ने चंडीगढ़ में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि तोड़फोड़ पर उतारू भीड़ में से किसी व्यक्ति द्वारा चलायी गई गोली में घायल हुए बीएसएफ जवान द्वारा आत्मरक्षा में चलायी गई गोली से एक व्यक्ति मारा गया।
राज्य पुलिस प्रमुख ने बताया कि हालात के बेकाबू होने के चलते हिंसा से सर्वाधिक प्रभावित आठ जिलों रोहतक, झज्जर, जींद, भिवानी, हिसार, कैथल, पानीपत और सोनीपत में सेना को बुला लिया गया है।
दिल्ली में सेना सूत्रों ने सेना के नौ कॉलम भेजे जाने की पुष्टि करते हुए बताया कि करनाल में भी सेना भेजी जा रही है।हिंसक भीड़ को नियंत्रित करने के लिए वहां तैनात सुरक्षा कर्मियों को बल का प्रयोग करना पड़ा और गोलियां चलानी पड़ी। भीड़ ने समीप में स्थित हरियाणा के वित्त मंत्री अभिमन्यु के निजी आवास पर भी हमला बोल दिया।
पुलिस ने कहा कि भीड़ ने मकान के बाहर खडी एक कार में भी आग लगा दी और मकान में आगजनी का प्रयास किया। पुलिस ने बताया कि स्थिति को हाथ से बाहर निकलते देख सुरक्षा बलों ने गोलियां चलायीं जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और करीब 21 अन्य घायल हो गए।
परास्नातक चिकित्सा विज्ञान एवं अस्पताल संस्थान के अधिकारियों ने बताया, एक अज्ञात व्यक्ति की मौत (संदिग्ध रूप से) गोलियों से लगी चोट के कारण हो गई। अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि 21 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जिनमें एक की स्थिति नाजुक है।
पुलिस और अर्धसैनिक बलों के कर्मियों को प्रदर्शनकारियों के खिलाफ तब बल का प्रयोग करना पडा जब वे कथित रूप से हिंसक हो गए और उन्होंने तोडफोड शुरू कर दी। अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने सर्किट हाउस एवं पुलिस महानिरीक्षक, रोहतक के कार्यालयों पर हमला बोल दिया और इन भवनों पर पथराव किया। आईजीपी कार्यालय के बाहर खड़ी एक कार को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया।
एक बीमार व्यक्ति को स्थानीय अस्पताल लेकर जा रहे एक व्यक्ति के स्कूटर को भी प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया। राज्य के अन्य स्थानों पर विभिन्न राष्ट्रीय राजमागों एवं राज्य राजमार्गों पर यात्रा का प्रयास कर रहे विभिन्न लोगों के वाहनों के टायरों की हवा निकाल दी गई।
हरियाणा के जिन विभिन्न जिलों में जाट आंदोलन का प्रभाव देखने को मिला उनमें रोहतक, झज्जर, भिवाड़ी, हिसार, फतेहाबाद, करनाल, जींद, यमुनानगर, सिरसा एवं गुडगांव शामिल हैं। इन स्थानों पर सडक परिवहन बाधित रहा।हरियाणा रोडवेज ने प्रभावित जिलों में स्थानीय एवं अंतरराज्यीय बस सेवाओं को निलंबित कर दिया। रोहतक एवं झज्जर सहित विभिन्न जिलों की मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है।हरियाणा पुलिस के अलावा केन्द्रीय अर्ध सैन्य बलों के कर्मियों को प्रभावित जिलों विशेष कर सबसे अधिक प्रभावित रोहतक में तैनात किया गया है। वरिष्ठ पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने चंडीगढ़ के राज्य मुख्यालय में बैठक कर राज्य के विभिन्न हिस्सों में हिंसा के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की।
मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर द्वारा बुलवाई गई सर्वदलीय बैठक शुरू होने के फौरन बाद विभिन्न स्थलों से हिंसा की खबरें आने लगीं। बैठक में भाग लेने वाले लोगों ने जाटों के लिए आरक्षण की मांग के साथ साथ राज्य में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति कायम रखने की लोगों से अपील की।
जींद से प्राप्त समाचार के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने जींद जिलें में सड़कों और राष्ट्रीय राजमार्गों को लगातार तीसरे दिन बाधित रखा। सभी प्रमुख सडकों के अलावा जींद जिले से गुजरने वाले एनएच 65 और एनएच 71 को छह जगहों तथा पांच राज्य राजमार्गों को 12 जगहों पर बाधित किया।इस बीच राज्य में चल रहे जाट आंदोलन के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने 21 फरवरी को रोहतक में होने वाले संत गुरु रविदास की 639वीं जंयती पर राज्य स्तरीय समारोह को रद्द करने का निर्णय किया है।
हरियाणा के परिवहन मंत्री किशनलाल पंवार ने आज चंडीगढ़ में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह निर्णय आरक्षण को लेकर चल रहे मौजूदा आंदोलन के कारण रोहतक में सडकों को सभी ओर से बाधित किए जाने के चलते किया गया है।

Back to Top

Search