Comments Off on हरलाखी विस उपचुनाव कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान संपन्न, 55.5 % वोटिंग 0

हरलाखी विस उपचुनाव कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान संपन्न, 55.5 % वोटिंग

चुनाव, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार, विधान सभा

बिहार के मधुबनी जिले के हरलाखी विधानसभा क्षेत्र में आज हुए उपचुनाव में 55.5 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जो गत वर्ष हुए आम विधानसभा चुनाव से 0.82 प्रतिशत कम रहा. वोटिंग के दौरान कुछ मतदान केंद्रों पर इवीएम मशीन में खराबी की शिकायतें भी मिली. जिसे बाद में बदल दिया गया. मतदान के दौरान गड़बड़ी फैलाने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया गया. जिन्हें मतदान समाप्त होने के बाद बॉन्ड भरवाकर छोड़ दिया गया.
मुख्य राज्य निर्वाचन पदाधिकारी अजय वी नायक ने बताया कि हरलाखी विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो जाने के साथ आज मतदान का प्रतिशत 55.5 प्रतिशत रहा. उन्होंने बताया कि गत वर्ष उक्त विधानसभा क्षेत्र में संपन्न आम निर्वाचन के दौरान 56.32 प्रतिशत मतदान हुआ. वहीं, वर्ष 2014 में संपन्न लोकसभा चुनाव में हरलाखी विधानसभा क्षेत्र में 56.90 प्रतिशत था, जबकि वर्ष 2010 में विधानसभा क्षेत्र में संपन्न आम निर्वाचन के दौरान 51.33 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया.
वोटिंग के दौरान मतदान केंद्र संख्या- 22, 45, 100 व 106 पर इवीएम मशीन में खराबी की शिकायत मिली. जिसे बाद में बदल दिया गया. इसके साथ ही मतदान केंद्र संख्या- 167 में इवीएम मशीन में बैट्री की खराबी की शिकायत मिलने पर वहां एक और इवीएम लगाया गया. मतदान के दौरान गड़बड़ी के आरोप में मधवापुर थाना क्षेत्र से दो व खीरहर थाना क्षेत्र से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया. वोटिंग संपन्न होने के बाद तीनों को बॉन्ड भरवाकर छोड़ दिया गया.
हरलाखी विधानसभा क्षेत्र में गत वर्ष हुए आम निर्वाचन के दौरान भाजपा नीत राजग के घटक दल राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी के नवनिर्वाचित विधायक बसंत कुशवाहा ने कांग्रेस उम्मीदवार मो. शब्बीर को पराजित किया था. कुशवाहा के शपथ लेने के पूर्व अचानक हृदयगति रुक जाने से देहांत हो जाने के कारण इस विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव करवाया गया है.
इस विधानसभा उपचुनाव के दौरान कुशवाहा के पुत्र सुधांशु कुमार का सीधा मुकाबला मो. शब्बीर से है. गत वर्ष संपन्न आम बिहार विधानसभा चुनाव धर्मनिरपेक्ष महागठबंधन जदयू-राजद-कांग्रेस ने साथ मिलकर तथा राजग के घटक दल भाजपा-लोजपा-रालोसपा-हम सेक्युलर ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, जिसमें मो. शब्बीर धर्मनिरपेक्ष महागठबंधन के उम्मीदवार थे और बसंत कुशवाहा राजग के उम्मीदवार थे.
इस उपचुनाव में शब्बीर के पक्ष में राजद प्रमुख लालू प्रसाद और कांग्रेस के कई अन्य नेताओं ने प्रचार किया था जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चुनाव प्रचार के लिए नहीं जा सके थे. वहीं राजग की ओर से भाजपा के वरिष्ठ नेता और रालोसपा नेता उपेंद्र कुशवाहा तथा हम सेक्युलर नेता जीतन राम मांझी ने प्रचार किया.
आज संपन्न उपचुनाव के दौरान शांतिपूर्ण मतदान के लिए 1434 पुलिसकर्मी की तैनाती की गयी थी तथा मतदान के लिए 1474 मतदान केंद्र बनाए गये थे. जिसमें 2.58 लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया.

Back to Top

Search