Comments Off on स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के जरिये चार लाख रुपये देगा बैंक : सीएम नीतीश 4

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के जरिये चार लाख रुपये देगा बैंक : सीएम नीतीश

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज निश्चय यात्रा के दौरान थावे प्रखंड में आयोजित ग्राम संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव में मैंने जो वादा किया, जिस पर आपने भरोसा किया, महागंठबंधन की सरकार ने उन वादों को पूरा करने के लिए सात नि›श्चय को अंगकार किया है. उन्होंने कहा कि 12वीं के बाद कोई भी युवा पढ़ना चाहता है, तो जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र में जाएं. यह केंद्र पिछले दो अक्तूबर से काम कर रहा है. यहां ऑनलाइन आवेदन भर के स्टेडेंट क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जायेगा, जिसमें 4 लाख रुपये का क्रेडिट मिलेगा.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि युवाओं को उच्च और रोजगार परख शिक्षा के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज, जीएनएम कॉलेज, पारा मेडिकल, एएनएम कॉलेज खोले जा रहे हैं. प्रत्येक अनुमंडल में नर्सिंग की पढ़ाई शुरू हो गयी है. राज्य में पांच नये मेडिकल कॉलेज खोलने का निर्णय लेते हुए उस पर काम शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि धन के अभाव में 12वीं के बाद महज 13 फीसदी ही स्टूडेंट्स पढ़ाई कर पाते थे. लेकिन अब 12वीं के बाद कोई भी युवा पढ़ना चाहता है, तो जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र में जाएं. यहां ऑनलाइन आवेदन भर के स्टेडेंट क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जायेगा, जिसमें चार लाख रुपये का क्रेडिट मिलेगा.
कर्ज के लिए अभिभावकों को नहीं करनी होगी चिंता
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अभिभावकों को कर्ज के लिए चिंता नहीं करनी होगी. सरकार ने 160 फीसदी राशि बैंकों को ब्याज के लिए गारंटी दे दी है. अगर बच्चे के पास पैन कार्ड नहीं है, आधार कार्ड नहीं है, तो परामर्श केंद्र में भी बनेगा.
शराबबंदी में गड़बड़ करनेवालों की जायेगी नौकरी
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह जिला यूपी का सीमावर्ती इलाका है. प्रशासनिक तंत्र जितनी मजबूती के साथ शराबबंदी के लिए काम कर रहा है, उतनी ही मजबूती आपको भी साथ देनी होगी. सरकारी कर्मी शराबबंदी में गड़बड़ी करते हैं, तो उनकी नौकरी तो जायेगी ही उन पर कार्रवाई भी होगी. शराबबंदी हिंदू, मुसलिम, सिख, ईसाई सभी धर्मों के लिए उन्नति के मार्ग के रूप में उभरी है. शराब की राशि अब खाने और कपड़ा पहनने पर खर्च हो रही है.
महिलाओं को सशक्त बनाने की अपील
मुख्यमंत्री ने सीधा संवाद कार्यक्रम में महिलाओं को सशक्त बनने की अपील करते हुए कहा कि बिहार को नशामुक्त बनाने में महिलाएं सहयोग करें. महिलाओं को मुख्यमंत्री ने जिम्मेवारी भी सौंपी. उन्होंने कहा कि कई महिलाओं ने शराब पीनेवाले अपने पतियों को जेल भेजवा दिया है. आपके आसपास अगर कोई शराब पीते दिखे, तो तत्काल सूचना देकर उन्हें जेल भेजवाने का काम करें.

Back to Top

Search