Comments Off on सोने की कीमतें दो साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची, चांदी 41,000 रुपए 0

सोने की कीमतें दो साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची, चांदी 41,000 रुपए

अर्थव्यवस्था, ताज़ा समाचार, दिल्ली, बड़ी ख़बरें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी की कीमती में आई तेजी और घरेलू बाजार में ज्वेलरी की बढ़ती मांग से कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला। सोना की कीमतें बीते कारोबारी हफ्ते में 750 रुपए की उछाल चढ़कर 30,300 के स्तर पर पहुंच गई, को की दो सालों में सोने की कीमतों का यह उच्चतम स्तर है।
वही इंडस्ट्रियल मांग बढ़ने और सिक्का निर्माताओं से बढ़ाते डिमांड के कारण चांदी की कीमत ने भी 41,000 रुपए प्रति किग्रा के महत्वपूर्ण स्तर को हासिल किया। गैर चांदी वाले आभूषणों पर एक प्रतिशत का उत्पाद शुल्क लगाने के बजटीय प्रस्ताव के विरोध में आभूषण विक्रेताओं और सर्राफा व्यापारियों द्वारा दुकान बंद रखने के कारण सोमवार और मंगलवार को बाजार बंद रहे।
बाजार सूत्रों के मुताबिक विदेशों में सोने में तेजी को देखते हुए घरेलू बाजार में इसके प्रति धारणा मजबूत हुई है। बैंक आॠफ जापान ने अप्रत्याशित रूप से मौद्रिक प्रोत्साहनों को बढ़ाने का सिलसिला रोक दिया है और उसके बाद से अमेरिकी डॉलर में गिरावट आई है और यह 11 महीने के निम्नतम स्तर पर आ गया है। इन परिस्थितियों में निवेशक अब सोने को एक वैकल्पिक सुरक्षित संपत्ति के रूप में देख रहे हैं।
राष्ट्रीय राजधानी में 99.9 और 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने की कीमत तेजी के साथ शुरू हुई और दैनंदिन के कारोबार में यह तेजी के साथ सप्ताहांत में क्रमश: 30,300 रुपए और 30,150 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई। यह स्तर इससे पूर्व 13 मई, 2014 को देखने को मिला था। यह 725. 725 रुपए की अच्छी तेजी को दर्शाता है।

Back to Top

Search