Comments Off on सीटों के बंटवारे पर,भाजपा की कोर कमेटी की बैठक जारी 6

सीटों के बंटवारे पर,भाजपा की कोर कमेटी की बैठक जारी

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, मुम्बई

भाजपा-शिवसेना के बीच विधानसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर शनिवार को कोई फैसला ले लिया जाएगा। इस मुद्दे पर मुंबई में भाजपा कोर कमेटी की अहम बैठक शुरू हो गई है। इसमें महाराष्ट्र विधानसभा में सीटों के बंटवारे को लेकर अंतिम फैसला ले लिया जाएगा। इस बैठक में राज्य में चुनाव समिति प्रभारी ओपी माथुर, पंकजा मुंडे और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष देवेंद्र फड़नवीस समेत कई नेता शामिल हैं। भाजपा नेता विनोद तावड़े ने बताया है कि आज होने वाली बैठक में निश्चित तौर पर किसी फैसले पर पहुंचने के बाद तुरंत शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात कर उन्हें फैसले की जानकारी दी जाएगी। सूत्रों की मानें तो इस मुद्दे पर दोनों पार्टियों में कुछ नरमी जरूर दिखाई दे रही है।
सीट बंटवारे को लेकर शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे एवं भाजपा के चुनाव प्रभारी ओम माथुर के बीच फिर बात होगी। गतिरोध खत्म करने के लिए भाजपा शिवसेना को एक नया प्रस्ताव भेजेगी और हर सीट पर चर्चा करना चाहेगी। भाजपा एवं उसके सहयोगी दलों के लिए कुल 119 सीटें छोड़ने पर अड़ी शिवसेना अब भाजपा द्वारा पेश नए फार्मूले पर चर्चा करने के लिए राजी हो गई है। भाजपा का कहना है कि पिछले 25 साल के गठबंधन के दौरान जिन 59 सीटों पर शिवसेना और 19 सीटों पर भाजपा कभी नहीं जीती, उनपर अदला-बदली या साथी दल को अधिक सीटें देने पर विचार होना चाहिए।
गौरतलब है कि कल भी भाजपा की इस मुद्दे पर बैठक हुई थी, लेकिन वह बेनतीजा निकली। काफी माथा-पच्ची के बाद भी इस बैठक में कोई फैसला नहीं निकल सका। जिसके बाद शनिवार को दोबारा बैठक में इस मुद्दे पर विचार करने की बात कही गई थी। कल हुई बैठक के पर जानकारी देते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि यह चुनाव समिति की बैठक थी। गठबंधन और सीटों पर फैसला लेना अभी बाकी है।
दरअसल 25 वर्ष पुराने इस गठबंधन पर संशय के बादल काफी समय से दिखाई दे रहे हैं। एक ओर जहां भाजपा विधानसभा चुनाव में आधी सीटों पर लड़ना चाहती है वहीं शिवसेना उसको केवल 119 सीट देना चाहती ही देने के पक्ष में है। इस बाबत दोनों ही पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं ने अपनी बातों को बेहद ठोस तरीके से एक दूसरे के सामने भी रख दिया है। शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने कहा है कि जो महाराष्ट्र के हित में होगा शिवसेना वही करेगी।

Back to Top

Search