Comments Off on सियाचिन के शहीदों के शव पैतृक स्थान पर भेजे गए 4

सियाचिन के शहीदों के शव पैतृक स्थान पर भेजे गए

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली

सियाचिन में 3 फरवरी को हुए हिमस्खलन की चपेट में आने से शहीद हुए नौ जवानों के पार्थिव शरीर को विशेष विमानों से ससम्मान सोमवार को उनके पैतृक स्थानों पर भेजा गया। इससे पहले इन शवों को सुबह लेह से दिल्ली लाया गया था, जहां पर सेना प्रमुख सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
सियाचिन स्थित चौकी के गत 3 फरवरी को हिमस्खलन की चपेट में आने से सेना की 19 मद्रास रेजिमेंट के 10 जवानों की 35 फुट मोटी बर्फ की परत में दबने से मौत हो गई थी। हालांकि, इनमें से एक जवान लांस नायक हनुमंथप्पा को जिंदा निकाला गया था, लेकिन नई दिल्ली में सेना के अस्पताल में 11 फरवरी को इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी।
विशेष विमान से शवों के पहुंचने पर भारतीय सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह की अगुवाई में एक औपचारिक समारोह दिल्ली के पालम हवाईअड्डे आयोजित किया गया। सिंह ने शहीदों को श्रद्धांजलि स्वरूप पुष्पचक्र अर्पित किए। इसके बाद वायुसेना के विमानों से इन शवों को पुणे, बेंगलुरु, हैदराबाद, मदुरै, चेन्नई और तिरुवनंतपुरम में उनके परिवारों को सौंपने के लिए भेज दिया गया, जहां पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।
गौरतलब है कि खराब मौसम की वजह से शवों को वापस नहीं लाया सका था। शनिवार को थोड़े समय के लिए मौसम ठीक होने के दौरान उनके शव सियाचिन आधार शिविर से लाए गए, लेकिन रविवार को ही उन्हें लेह पहुंचाना संभव हो पाया।
नौ शहीद
1. सूबेदार नागेश टीटी, गांव तेजूर, जिला हासन, कर्नाटक
2. हवलदार इलम अलई एम., गांव दुक्कम पाराई, जिला वेल्लोर, तमिलनाडु
3. लांस हवलदार एस. कुमार, गांव कुमानन थोजू, जिला तेनी, तमिलनाडु
4. लांस नायक सुधीश बी., गांव मोनरोएथुरुत, जिला कोल्लम, केरल
5. सेपॉय महेश पी.एन., गांव एचडी कोटे, जिला मैसूर, कर्नाटक
6. सेपॉय गणेशन जी., गांव चोक्काथेवन पप्ती, जिला मदुरै, तमिलनाडु
7. सेपॉय राम मूर्ति एन., गांव गुडिसा ताना पल्ली, जिला कृष्णागिरि, तमिलनाडु
8. सेपॉय मुश्ताक अहमद एस., गांव पारनापल्ली, जिला कुर्नूल, आंध्र प्रदेश
9. सेपॉय (नर्सिंग असिस्टेंट) सूर्यवंशी एस.वी., ग्राम मस्कारवाडी, जिला सतारा, महाराष्ट्र

Back to Top

Search