Comments Off on सात साल बाद जम्मू कश्मीर के लिए वार्ताकार नियुक्त, महबूबा ने फैसले का स्वागत किया 1

सात साल बाद जम्मू कश्मीर के लिए वार्ताकार नियुक्त, महबूबा ने फैसले का स्वागत किया

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज केंद्र सरकार के एक बड़े फैसले का एलान करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर वहां के समाज के विभिन्न वर्गों से बातचीत की प्रक्रिया शुरू की जायेगी. राजनाथ ने कहा कि आइबी के पूर्व निदेशक दिनेश्वर शर्मा जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर वार्ता करेंगे. दिनेश्वर शर्मा 1979 बैच के आइपीएस अधिकारी हैं और उन्हें जम्मू कश्मीर का भी अनुभव है. राजनाथ सिंह ने कहा है कि दिनेश्वर शर्मा जम्मू कश्मीर में वार्ता के लिए विभिन्न पक्षों को स्वयं तय करेंगे. उन्होंने कहा कि वे वहां के राजनीतिक वर्ग, अन्य संगठनों व समाज के अन्य वर्गों के प्रतिनिधियों से वार्ता करेंगे. जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने केंद्र की इस पहल का स्वागत किया है.
राजनाथ सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि केंद्र के वार्ताकार के रूप में दिनेश्वर शर्मा वहां के युवाओं की अपेक्षाओं को विशेष तौर पर समझने की कोशिश करेंगे. गृहमंत्री ने बताया कि वार्ता के बाद वे केंद्र सरकार एवं जम्मू कश्मीर सरकार से उसे साझा करेंगे. राजनाथ सिंह ने कहा है कि साफ नीयत व नीति से वार्ता होगी और दिनेश्वर शर्मा को कामकाज की पूरी आजादी होगी.
ध्यान रहे कि हिजबुल कमांडर बुरहान वानी को सुरक्षा बलों द्वारा मार गिराये जाने के बाद घाटी में व्यापक पैमाने पर अशांति फैली थी. ऐसे में राजनाथ सिंह स्वयं एक राजनीतिक प्रतिनिधिमंडल के साथ विभिन्न पक्षों से वार्ता के लिए जम्मू कश्मीर गये थे. यूपीए सरकार ने भी 2010 में प्रख्यात पत्रकार दिलीप पडगांवकर, सूचना आयुक्त रहे एमएम अंसारी एवं प्रोफेसर राधा कुमार को वार्ताकर नियुक्त किया था. एनडीए सरकार द्वारा पूर्णकालिक वार्ताकार नियुक्त करने की यह पहली पहल है.
मूल रूप से बिहार के रहने वाले दिनेश्वर शर्मा केरल कैडर के आइपीएस अधिकारी हैं और 31 दिसंबर 2016 को आइबी चीफ के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं. केंद्र के वार्ताकार के रूप में दिनेश्वर शर्मा कैबिनेट सेक्रेटरी रैंक को धारण करेंगे.जम्मू कश्मीर के डिप्टी सीएम निर्मल सिंह ने कहा कि राज्य में चुनी हुई सरकार है और केंद्र के विशेष प्रतिनिधि समाज के सभी वर्गों से वार्ता करेंगे.

Back to Top

Search