Comments Off on सपा की 325 उम्मीदवारों की सूची जारी, मुख्यमंत्री को झटका 8

सपा की 325 उम्मीदवारों की सूची जारी, मुख्यमंत्री को झटका

उत्तर प्रदेश, चुनाव, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, विधान सभा

उत्तर प्रदेश में सत्तारुढ समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने आज आगामी विधानसभा चुनाव के लिये 325 उम्मीदवारों के नामों की सूची जारी कर दी. इस फेहरिस्त में जहां मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के कई करीबी मंत्रियों के टिकट काट दिये गये हैं, वहीं कई ऐसे नाम भी शामिल हैं जिन पर अखिलेश को ऐतराज था.
मुलायम ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में सपा के उम्मीदवारों की सूची घोषित की, जिसमें 176 वे सीटें हैं जिन पर मौजूदा समय में सपा के विधायक हैं. 149 वे सीटें हैं जिन पर सपा के विधायक नहीं हैं. बाकी 78 सीटों पर ‘सर्वे पूरा ना होने’ के कारण उम्मीदवार तय नहीं किये जा सके हैं. चार-पांच दिन में वे भी घोषित हो जाएंगे. मुलायम ने दावा किया कि टिकट को लेकर पार्टी में कहीं कोई विवाद नहीं है. यह सूची खुद को प्रत्याशी चुनने का अधिकार देने की मांग करने वाले मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के लिये करारा झटका है, जिन्होंने पिछले दिनों सपा मुखिया को 403 उम्मीदवारों की अपनी फेहरिस्त दी थी.
आज जारी सूची में अखिलेश के करीबी मंत्रियों रामगोविन्द चौधरी (बांसडी) , पवन पाण्डेय (अयोध्या) और अरविन्द सिंह गोप (रामनगर) के नाम नहीं हैं. हालांकि फेहरिस्त में भ्रष्टाचार के आरोपी मंत्री गायत्री प्रजापति और बर्खास्त मंत्री नारद राय, माफिया अतीक अहमद और मुख्तार अंसारी के भाई सिबगतुल्ला अंसारी के नाम शामिल हैं, जिन पर मुख्यमंत्री अखिलेश को सख्त ऐतराज था.
बुंदेलखण्ड के दौरे पर पहुंचे अखिलेश ने कहा, ‘‘आज जारी की गयी सपा प्रत्याशियों की सूची में कुछ नाम नहीं हैं. मैं राष्ट्रीय अध्यक्ष जी से कहूंगा कि जिन लोगों ने अच्छा काम किया है और जो जीत सकते हैं, उन्हें टिकट दिया जाए।’ यह पूछे जाने पर कि आज जारी सूची में अखिलेश की पेशकश वाले कितने उम्मीदवार शामिल हैं, मुलायम ने कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री के साथ-साथ कई नेताओं ने अपनी-अपनी सूची दी थी, उन सभी में से उम्मीदवारों को ‘एडजस्ट’ किया गया है.
सपा मुखिया ने कहा कि प्रदेश विधानसभा की 403 विधानसभा सीटों के लिये कुल 4200 इच्छुक लोगों ने आवेदन किया था। सपा महासचिव रामगोपाल यादव ने हर उम्मीदवार से अलग-अलग बात की और सर्वेक्षण कराया, जिसके बाद काफी सोच-समझकर जिताउ उम्मीदवारों की यह सूची तय की गयी है. अब इसमें कोई रद्दोबदल नहीं होगा.
उन्होंने कहा कि जो इच्छुक लोग टिकट नहीं पा सके हैं, वे निराश ना हों. भविष्य में उन्हें कहीं ना कहीं ‘सम्मानित’ किया जाएगा.सीतापुर के बिसवां से रामपाल यादव को प्रत्याशी बनाया गया है. अखिलेश ने प्रदेश अध्यक्ष रहते रामपाल को पार्टी से निष्कासित कर दिया था, लेकिन प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव ने परसों उनका निष्कासन रद्द कर दिया.
अखिलेश को पार्टी के मुख्यमंत्री पद के दावेदार के तौर पर पेश किये जाने की सम्भावना के बारे में पूछे जाने पर मुलायम ने कहा कि सपा में ऐसी कोई परम्परा नहीं है. दूसरी कुछ पार्टियों में ऐसा रिवाज है, इसलिये वे धराशायी हो जाती हैं. सपा में मुख्यमंत्री का चुनाव विधायक दल करता है.मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के चुनाव लडने की सम्भावना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अखिलेश जहां से चाहें चुनाव लड सकते हैं.

Back to Top

Search