Comments Off on सड़क दुर्घटना में गोपीनाथ मुंडे का निधन 12

सड़क दुर्घटना में गोपीनाथ मुंडे का निधन

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

ग्रामीण विकास मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता गोपीनाथ मुंडे का आज यहां एक सड़क दुर्घटना में निधन हो गया. 64 वर्षीय मुंडे अपनी कार से हवाईअड्डा जा रहे थे तभी पृथ्वीराज रोड-तुगलक रोड़ गोल चक्कर पर सुबह करीब साढे छह बजे एक अन्य वाहन ने उनकी कार को टक्कर मार दी.
मुंडे के निधन का मुझे काफी दुख है वे ग‍रीबों के सच्‍चे नेता थे:मोदी
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मुंडे को तुरंत अस्पताल ले जाया गया जहां सात बजकर 50 मिनट पर डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. हालांकि दुर्घटना में मुंडे को किसी तरह की चोट नहीं आयी लेकिन लगता है कि वह दुर्घटना की वजह से लगे सदमे को नहीं झेल पाये. मुंडे ने कार की अगली सीट पर बैठे अपने सुरक्षाकर्मी से पानी मांगा और कहा कि उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाएं.
दुर्घटना के बाद मुंडे को उनके निजी सहायक और चालक द्वारा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के अभिघात केंद्र ले जाया गया. एम्स के एक डॉक्टर ने बताया कि जब मुंडे को अस्पताल लाया गया तो तब उनकी नब्ज नहीं चल रही थी, रक्तचाप नहीं था और उनका दिल भी रुक चुका था. तमाम प्रयासों के बावजूद मुंडे के शरीर में जान नहीं लौटी और उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. उनका अंतिम संस्कार महाराष्ट्र के लातूर में उनके गांव में किया जायेगा.
दुर्घटना के बाद मुंडे को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ले जाया गया. एम्स के ट्रामा सेंटर के डॉ अमित गुप्ता ने संवाददाताओं को बताया मुंडे को सुबह छह बज कर 30 मिनट पर उनके निजी सहायक और चालक एम्स के जयप्रकाश नारायण एपेक्स ट्रॉमा सेंटर के आपात चिकित्सा विभाग ले कर आए.
डॉ गुप्ता ने बताया मुंडे अपनी कार की पिछली सीट पर बैठे थे. उनकी कार को दूसरी कार या किसी अन्य वाहन ने सुबह छह बज कर करीब 20 मिनट पर उसी ओर टक्कर मारी जिस ओर वह बैठे थे. उन्होंने बताया जब उनको ट्रॉमा सेंटर लाया गया था तब वह न तो श्वांस ले रहे थे न ही उनके शरीर में रक्तचाप, पल्स या हृदय के धड़कने आदि की गतिविधियां हो रही थीं.
इसीलिए तत्काल उनके हृदय को पुनर्जीवित करने के लिए कॉर्डियोपल्मोनरी रेससाइटेशन (सीपीआर) शुरु किया गया और 15 मिनट तक कोशिश जारी रखी गई. लेकिन तमाम प्रयासों के बावजूद मुंडे के दिल की धड़कन वापस नहीं लाई जा सकी और 7 बज कर 20 मिनट पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.
डॉक्टर गुप्ता ने बताया मुंडे को उच्च रक्तचाप और मधुमेह की समस्या थी जिनके लिए वह दवाएं लेते थे. दुर्घटना में उनके शरीर पर कोई बाहरी बड़ी चोट नहीं लगी थी. हम कुछ नहीं कह सकते लेकिन चिकित्सकीय तौर पर हम कह सकते हैं कि उनके दिल ने अचानक काम करना बंद कर दिया.
मुंडे की पार्थिव देह को पोस्टमार्टम के लिए शवगृह में ले जाया गया है. फॉरेन्सिक विशेषज्ञों के प्रमुख ने पोस्टमार्टम के लिए एक बोर्ड गठित किया है. डॉक्टर ने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद ही मौत के असली कारण का पता चल पाएगा. मुंडे के सचिव एस नायर ने बताया कि केंद्रीय मंत्री को दुर्घटना के बाद जबरदस्त आघात लगा था और प्रतीत होता है कि उन्हें दिल का दौरा पड़ गया.
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जिस गाडी ने मुंडे की कार को टक्कर मारी थी वह एक इंडिका कार थी जिसने अरबिन्दो चौक पर यातायात सिग्नल का उल्लंघन किया. इसके बाद वह कार मारुति सुजुकी एसएक्स 4 से टकरा गई जिसमें मुंडे पृथ्वीराज रोड से सफदरजंग रोड की ओर जा रहे थे.
उन्होंने बताया कि इंडिका तुगलक रोड की ओर जा रही थी जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सरकारी आवास से करीब एक किमी दूर है. इंडिका ने मुंडे की कार को उस ओर टक्कर मारी जिस ओर मुंडे बैठे थे. कार की टक्कर लगने के तत्काल बाद मुंडे सीट पर गिर पडे. इंडिका कार के चालक को घटनास्थल से हिरासत में ले लिया गया और फिर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया.
पुलिस ने बताया कि मुंडे की नाक पर कुछ मामूली खरोंचें आई थीं. उन्होंने बताया कि दुर्घटना के बाद मुंडे ने पानी मांगा और अपने चालक से उन्हें अस्पताल ले जाने को कहा. प्रधानमंत्री ने कल रात मंत्रिपरिषद की एक बैठक बुलाई थी जिसमें मुंडे भी शामिल हुए थे. आज जिस समय दुर्घटना हुई उस समय वह काम से मुंबई जा रहे थे. उनके परिवार में पत्नी और तीन पुत्रियां हैं. उनकी एक पुत्री महाराष्ट्र के बीड जिले की परली विधानसभा सीट से विधायक हैं.
भाजपा के दिवंगत नेता प्रमोद महाजन के बहनोई मुंडे महाराष्ट्र के एक पिछडे क्षेत्र के निर्धन परिवार से थे. भाजपा के दिवंगत नेता वसंतराव भागवत उन्हें राजनीति में ले कर आए. भागवत ने ही प्रमोद महाजन सहित कई अन्य नेताओं को भी तैयार किया था. मुंडे ने राज्य में आरपीआई, स्वाभिमानी शेतकरी पक्ष और राष्ट्रीय समाज पक्ष के साथ शिवसेना-भाजपा का गठबंधन कराने में अहम भूमिका निभाई थी.
मुंडे अपनी शैक्षणिक योग्यताओं को लेकर हाल ही में विवाद में घिरे थे. कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि जिस कॉलेज से उन्होंने वर्ष 1976 में स्नातक की डिग्री ली थी, उस कॉलेज की स्थापना 1978 में हुई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंडे के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने कहा है कि वह अपने मित्र मुंडे के निधन से अत्यंत दुखी और स्तब्ध हैं.
मुंडे के सम्मान में दिल्ली, राज्य की राजधानियों और केंद्र शासित प्रदेशों में आज राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका दिया गया. ग्रामीण विकास मंत्री की गाडी के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर मिलने के बाद सबसे पहले एम्स पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन ने बताया कि मुंडे को पुनर्जीवित करने की डॉक्टरों ने हरसंभव कोशिश की.
अस्पताल में मौजूद केंद्रीय राजमार्ग एवं भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मुंडे का अंतिम संस्कार कल महाराष्ट्र के बीड में उनके पैतृक गांव में किया जाएगा. उनके पार्थिव शरीर को दोपहर 12 बज कर 30 मिनट से एक बज कर 30 मिनट तक भाजपा मुख्यालय में रखा जाएगा और फिर लातूर भेजा जाएगा.
* केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गोपीनाथ मुंडे के निधन से गहरा दुख है. मुंडे सदा किसानों और गरीबों के बारे में सोचा. उनके निधन से भाजपा को क्षति हुई है उसकी भरपाई नहीं की जा सकती है.
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह
* गोपीनाथ मुंडे के निधन से भाजपा को बहुत बड़ी क्षति हुई है. विकास के एक सूरज का अंत हो गया. वो मेरे बड़े भाई की तरह थे.
शिवराज सिंह चौहान, मुख्‍यमंत्री मध्‍यप्रदेश
* अपने वरिष्‍ठ सहयोगी मुंडे जी के बारे में सुनकर सदमे में हूं.
सुषमा स्‍वराज, विदेश मंत्री

Back to Top

Search