Comments Off on संसद के संयुक्‍त अधिवेशन: राष्‍ट्रपति बोले , महंगाई मिटाना प्रथमिकता 6

संसद के संयुक्‍त अधिवेशन: राष्‍ट्रपति बोले , महंगाई मिटाना प्रथमिकता

अर्थव्यवस्था, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, लोक सभा

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सोमवार को दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव आयोग ने बेहतरीन काम किया है। राष्ट्रपति ने कहा कि आम जनता की उम्मीदों को पूरा करने का वक्त आ गया है। उन्होंने कहा कि नागरिकों की सेवा करना सरकार की प्राथमिकता हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि नई सरकार में भ्रष्टाचार के लिए कोई जगह नहीं हैं। प्रणब मुखर्जी ने कहा कि केंद्र-राज्य टीम इंडिया की तरह काम करेंगे।
नरेंद्र मोदी सरकार के एजेंडे को संसद तथा राष्ट्र के समक्ष प्रस्तुत करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार गरीबी हटाने पर जोर देगी। कालाबाजारी रोकने के लिए सरकार ठोस कदम उठाएगी। 16वीं लोकसभा के पहले अभिभाषण के दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि एक भारत, श्रेष्ठ भारत। उन्होंने कहा कि पंचायती राज को मजबूत करना सरकार का लक्ष्य है। प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के तहत हर खेत को पानी उपलब्ध कराने पर जोर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि खाद्य-महंगाई को रोकने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास करेगी।
राष्ट्रपति ने कहा कि गांव व शहर की खाई को खत्म करने पर जोर देते हुए गांवों में बिजली, पानी व सड़कें पहुंचाने पर जोर दिया जाएगा। वहीं, जल सुरक्षा पर जोर दिया जाएगा। नई सरकार युवाओं के विकास पर ज्यादा जोर देगी और हर राज्य में आइआइटी एवं आइआइएम जैसे संस्थानों को खोलने पर जोर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि खराब मानसून के लिए सरकार योजनाएं लायेगी एवं कृषि क्षेत्र में निवेश पर सरकार जोर देगी।
प्रणब मुखर्जी ने कहा कि खेल को प्रोत्साहित करते हुए इसे स्कूली शिक्षा का अंग बनाया जाएगा। वहीं, सरकार लड़की के जन्म से लेकर शिक्षा तक ध्यान रखेगी और महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण देगी। उन्होंने कहा कि बिजली संकट दूर करने के लिए हरसंभव काम करेगी नई सरकार।

Back to Top

Search