Comments Off on श्रीलंका सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा, टी20 में कोहली को आराम 1

श्रीलंका सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा, टी20 में कोहली को आराम

क्रिकेट जगत, खेल, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली

उप कप्तान विराट कोहली को श्रीलंका के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज से आराम दिया गया है जबकि नौ फरवरी से शुरू हो रही इस सीरीज के लिए चयनकर्ताओं ने आलराउंडर पवन नेगी को टीम में शामिल किया है।ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल में संपन्न टी20 सीरीज में कोहली शानदार फार्म में दिखे और उन्होंने तीन अर्धशतकों की मदद से 199 की औसत के साथ 199 रन बनाए।कोहली ने अक्तूबर से जनवरी तक 10 वनडे और पांच टी20 के अलावा चार टेस्ट मैच भी खेले हैं।आईलीग में महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलने वाले युवा आलराउंडर नेगी को रविंद्र जडेजा के कवर के तौर पर टीम में शामिल किया गया है। नेगी ने सैयद मुश्ताक अली और देवधर ट्राफी में भी प्रभावी प्रदर्शन किया था।ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में नाबाद शतकीय पारी खेलकर भारत को जीत दिलाने वाले मनीष पांडे को इस पारी का इनाम 15 सदस्यीय टी20 टीम में जगह के रूप में मिला है।चयनकर्ताओं ने रिषी धवन, गुरकीरत मान और उमेश यादव को टीम से बाहर कर दिया है। इन तीनों को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जूझना पड़ा था और ये प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकाम रहे।
टीम में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की वापसी हुई है जो एकदिवसीय सीरीज के दौरान चोटिल होने के बाद टी20 सीरीज में नहीं खेल पाए थे।धौनी की अगुआई वाली टीम श्रीलंका के खिलाफ नौ फरवरी को पुणे में पहला मैच खेलेगी जबकि अन्य दो मैच रांची (12 फरवरी) और विशाखापत्तनम (14 फरवरी) में होंगे।
महिला टीम का भी एलान
चयनकर्ताओं ने श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों के मैचों के लिए महिला टीम की भी घोषणा की जिसकी अगुआई मिताली राज करेंगी।महिला टीम ने टी20 सीरीज में तीन बार के विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास रचा था जिसका आयोजन पुरूषों की सीरीज के साथ किया गया था।महिला एकदिवसीय सीरीज का आयोजन रांची में 15 से 19 फरवरी तक किया जाएगा जबकि तीन मैचों की टी20 सीरीज 22 से 26 फरवरी तक होगी।
टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम (पुरूष)
महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, सुरेश रैना, युवराज सिंह, हार्दिक पांडया, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमरा, आशीष नेहरा, हरभजन सिंह, भुवनेश्वर कुमार और पवन नेगी।
टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम (महिला)
मिताली राज (कप्तान), स्मति मंधाना, वेदा कष्णमूर्ति, हरमनप्रीत कौर, अनुजा पाटिल, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, राजेश्वरी गायकवाड़, सुषमा वर्मा, पूनम यादव, वी आर वनीता, स्नेह राणा, थिरूषकामिनी एमडी, एकता बिष्ट, निरंजना नागराजन।
वन डे टीम (महिला)
मिताली राज (कप्तान), स्मति मंधाना, वेदा कष्णमूर्ति, हरमनप्रीत कौर, थिरूषकामिनी एमडी, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, राजेश्वरी गायकवाड़, सुषमा वर्मा, पूनम यादव, दिप्ती शर्मा, पूनम राउत, आर कल्पना, निरंजना नागराजन, प्रीति बोस।

Back to Top

Search