Comments Off on श्रावणी मेला 13 जुलाई से, सुल्तानगंज में गंगा घाट खतरनाक 3

श्रावणी मेला 13 जुलाई से, सुल्तानगंज में गंगा घाट खतरनाक

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बिहार

विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले में आनेवाले कांवरियों को सुल्तानगंज में उत्तरवाहिनी गंगा से जल भरते समय खतरनाक घाटों पर काफी सावधानी बरतनी पड़ेगी। सावन शुरू होने में मात्र 21 दिन बचे हैं। पर अबतक घाट नहीं बनाए गए हैं। चारों तरफ गंदगी है। सावन मास प्रारंभ के 10 दिन पहले कांवरियों का आना शुरू हो जाता है।
13 जुलाई से सावन मास शुरू हो रहा है। राज्य सरकार से जिला प्रशासन को श्रावणी मेला प्रारंभ होने के 60दिन पूर्व से तैयारी करने का निर्देश प्राप्त है। प्रशासन तैयारी के प्रति गंभीर नहीं है। हां, प्रशासन की ओर से दावा जरूर किया जा रहा कि मेला शुरू होने से पहले सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी।
सुल्तानगंज के जहाज घाट और सीढ़ी घाट से प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में देश व विदेश से आये श्रद्धालु जल भरकर देवघर के लिए कांवर यात्रा करते हैं। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार भी श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी होने का अनुमान है।सुल्तानगंज के जहाज व सीढ़ी घाट पर कांवरियों को स्नान करने व जल भरने के लिए गंगा नदी में करीब 10 फीट तक नीचे चिकनी मिट्टी से होकर गुजरना पड़ेगा। इससे अनहोनी की आशंका बनी रहेगी।
यह स्थिति दोनों घाटों से सौ-सौ मीटर पूरब से लेकर पश्चिम तक बनी है। स्थानीय लोगों की मानें तो प्रशासन इसकी तैयारी में अब भी जुट जाए तो घाटों को दुरुस्त करने में कम से कम एक माह लगेंगे।13 जुलाई से शुरू हो रहे श्रावणी मेले की तैयारी में प्रशासन जुटा है। मेले के पहले सभी तैयारी कर ली जाएगी। कांवरियों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Back to Top

Search