Comments Off on श्रावणी मेला को लेकर बाबा नगरी तैयार, मुख्यमंत्री करेंगे मेले का उद्घाटन 3

श्रावणी मेला को लेकर बाबा नगरी तैयार, मुख्यमंत्री करेंगे मेले का उद्घाटन

झारखंड, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

राजकीय श्रावणी मेला की सारी तैयारी पूरी हो चुकी है। मेला में आने वाले कांवरियों के स्वागत के लिए बाबा नगरी तैयार हो गयी है। कांवरियों के स्वागत के लिए पूरे शहर को सजाया गया है। हर तरफ रंग-बिरंगी राेशनी बाबा नगरी खूबसूरती में चार चांद लगा रहा है। कांवरिया पथ से लेकर शिवगंगा के चारों ओर गेरूआ रंग से रंगाया गया है जाे कांवरियों को अपनी ओर आकर्षित करेगी। बुधवार सुबह 10 बजे मुख्यमंत्री रघुवर दास बिहार-झारखंड की सीमा पर स्थित दुम्मा प्रवेश द्वार पर मेले का विधिवत उद्घाटन करेंगें।
कावरियों के लिए तमाम तरह की सुविधाएं
कांवरियाें को मखमली एहसास देने के लिए कांवरिया पथ को रेत से भर दिया है। इसके अलावा कावरियों के बैठने के लिए बेंच, शौचालय, स्नानागार, स्वास्थ्य सेवाओं सहित अन्य सुविधाएं कदम-कदम पर मुहैया कराई गई है। दुम्मा में प्रवेश करते ही कांवरियों को हर तरह की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। कोठिया में वाहनों का पड़ाव स्थल बनाया गया जहां सुल्तानगंज की ओर से आनेवाली सभी छोटी बड़ी गाड़ियाें की पार्किंग करायी जाएगी। कोठिया में इसके लिए विशाल मैदान तैयार किया गया। कोठिया में दो टेंट सिटी बनायी गयी जहां कांवरिये निःशुल्क आराम कर सकेंगें। जिला प्रशासन व राज्य सरकार के द्वारा कांवरियों को हर संभव सुविधा देने की कोशिश की गयी है।
स्पर्श पूजा का अंतिम दिन, पूर्णिमा पर लगी कांवरियों भीड़
मंगलवार सुबह से गुरू पूर्णिमा को लेकर कांवरियों को भीड़ लगनी शुरू हो गयी। सभी कांवरियों को जलसार चिल्ड्रन पार्क से रूट लाइन के द्वारा कतारबद्ध कर जलार्पण कराया गया। मंगलवार को स्पर्श पूजा का अंतिम होने के कारण भारी संख्या में कांवरियों की भीड़ जुटी। बुधवार सुबह से पूरे एक माह तक स्पर्श पूजा बंद हो जाएगी। इसके बाद सभी को अरघा में ही जलार्पण करना होगा। मेले को लेकर सभी पुलिसकर्मी अपनी-अपनी जगह पर ड्यूटी में जुट रहे।
ग्रहण के चलते सुबह पांच बजे खुलेगा बाबा का पट
श्रावणी मेले के पहले दिन बाबा का पट ग्रहण के कारण सुबह पांच बजे खोला जायेगा। इसके बाद कांचाजल व सरकारी पूजा के बाद आम भक्तों का जलार्पण आरंभ कराया जाएगा। श्रावणी मेला के पहले दिन 50 हजार से अधिक कांवरियों के आने का अनुमान लगाया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा भीड़ से निपटने के लिए पूरी तैयारी की जा चुकी है।
सफल संचालन के लिए बाबा से मांगा अाशीर्वाद
बुधवार से शुरू हो रहे राजकीय श्रावणी मेला के शुभारंभ के पूर्व मंगलवार को जिले के सभी अधिकारियों ने बाबा बैद्यनाथ की पूजा कर मंगलकामना की और बाबा से श्रावणी मेला को सफल संचालन का अाशीर्वाद मांगा। उपायुक्त राहुल सिन्हा, एसपी नरेन्द्र सिंह, उपविकास आयुक्त सुशांत गौरव, एसडीओ विशाल सागर सहित सभी अधिकारियों ने पूरे विधि-विघान के साथ बाबा की पूजा की। मंदिर स्टेट पुजारी श्रीनाथ मिश्र की अगुवाई में 11 पंडितों के द्वारा षोडशोपचार विधि से सभी अधिकारियों को पूजा कराया गया। पूजा में बाबा को दूध, दही, घी, मधु, शक्कर, फूल, विल्वपत्र, नैवेद्य आदि का भोग लगाया गया। पूजा के बाद उपायुक्त राहुल सिन्हा ने बताया कि सरकार व जिला प्रशासन के द्वारा कांवरियों की सुविधा के लिए पूरी व्यवस्था की गयी है लेकिन बाबा के अाशीर्वाद के बिना कुछ भी संभव नहीं है। आज बाबा की विशेष पूजा कर अाशीर्वाद मांगा है ताकि उनकी कृपा से मेले का सफल संचालन हो सके।
उपायुक्त ने किया मेला क्षेत्र का निरीक्षण
बुधवार से शुरू होनेवाले श्रावणी मेले की तैयारी काे लेकर मंगलवार कोे उपायुक्त राहुल सिन्हा ने पूरे मेला क्षेत्र का निरीक्षण किया और मेले को लेकर की तैयारी सारी तैयारियों का जायजा लिया। उपायुक्त ने बाबा मंदिर से लेकर जलसार मोड़, नेहरू पार्क, बीएड कालेज, नंदन पहाड़, कुमैठा तक किए गए तैयारी का बारीकी से निरीक्षण किया। उन्होंने पंडाल, बिजली, पानी, शौचालय आदि सारी चीजेां की बारीकी से जांच की। निरीक्षण के क्रम उपायुक्त ने पथ प्रमंडल के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जहां पेवर ब्लाॅक नहीं लगाया है वहां महीन बालू बिछाया जाए। साथ ही रूट लाइन में रस्सी लगाने का कम सही तरीके से किया जाए। ताकि मेला के दौरान रस्सी टूटे नहीं। नंदन पहाड़ से कुमैठा तक कहीं भी गंदगी नजर न आए, इसकी पूरी व्यवस्था करने को निर्देश नगर आयुक्त को दिया गया।
बाबा फौजदारीनाथ का दरबार सजधज कर तैयार, 350 सीसीटीवी लगे
बासुकीनाथ पैदल आने वाले कांवरियों को ध्यान में रखते हुए चलंत स्वास्थ्य सेवा और एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए निबटने के लिए भारी संख्या में फोर्स की तैनाती की गई है। सादे लिबास में भी महिला और पुरूष फोर्स की तैनाती की गई है। मेले पर नजर बनाए जाने के लिए 350 सीसीटीवी लगाए गये हैं। इसके अलावे ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जाएगी।

Back to Top

Search