Comments Off on शरीफ हैं ट्रंप से मिलने के इच्छुक, शपथ समारोह में जा सकते हैं शरीफ 6

शरीफ हैं ट्रंप से मिलने के इच्छुक, शपथ समारोह में जा सकते हैं शरीफ

आमने सामने, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार

डोनाल्ड ट्रंप से भेंट करने को इच्छुक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अगले महीने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने अमेरिका की यात्रा कर सकते हैं। मीडिया में आज ऐसी खबरें हैं। शरीफ और ट्रंप के बीच पिछले हफ्ते टेलीफोन पर हुई बातचीत के बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की इस यात्रा की अटकलें लगने लगी हैं।
सूत्रों ने बताया कि विदेश मामलों पर शरीफ के विशेष सहायक तारिक फातिमी इस यात्रा के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए आज अमेरिका जा रहे हैं।प्रधानमंत्री निवास के सूत्रों ने बताया कि अमेरिका के नये राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शरीफ की मौजूदगी का प्रस्ताव भी विचाराधीन है लेकिन अबतक कुछ तय नहीं हुआ है।
एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने प्रधानमंत्री के एक करीब सूत्र के हवाले से लिखा है, ऐसे मौकों पर आमतौर पर राष्ट्राध्यक्षों एवं शासनाध्यक्षों को न्यौते भेजे जाते हैं। ऐसे किसी भी निमंत्रण का सकारात्मक जवाब देने का विकल्प विचाराधीन है।
फातिमी दस दिनों तक वाशिंगटन में रहेंगे। वह ट्रंप की टीम से मिलेंगे तथा पाकिस्तान एवं अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंध को मजबूत करने के तौर तरीकों पर चर्चा करेंगे। वह टीम को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान की भूमिका तथा अफगानिस्तान एवं भारत के प्रति पाकिस्तान की नीति के बारे में बतायेंगे।
मीडिया की खबरों के अनुसार पाकिस्तान का विदेश मंत्रालय शरीफ की वाशिंगटन की संभावित यात्रा का इंतजाम करने की कोशिश में जुटा है जहां ट्रंप 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति का पदभार संभालेंगे।
एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शरीफ ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की इच्छा प्रकट कर चुके हैं। वाशिंगटन डीसी स्थित पाकिस्तानी दूतावास इस प्रयास में लग गया है कि यह यात्रा हो। ऐसी खबर है कि शरीफ 18 या 19 जनवरी को अमेरिका के लिए रवाना हो सकते हैं।
खबरों के अनुसार शरीफ की अमेरिका यात्रा पर फैसला डोनाल्ड ट्रंप के साथ भेंट की संभावना पर अटका है। विश्लेषकों के अनुसार यदि भेंट हो पाती है तो यह एक बड़ी उपलब्धि होगी। ट्रंप पहले ही एक अंतरिम टीम बना चुके हैं और वह विदेशी नेताओं एवं अधिकारियों को परिचय भेंटों के वास्ते न्यूयार्क में अपने मुख्यालय में आने के लिए उत्साहित कर रहे हैं।

Back to Top

Search