Comments Off on शनिवार की रात से हो रही रूक-रूक कर बारिश से तापमान में गिरावट 0

शनिवार की रात से हो रही रूक-रूक कर बारिश से तापमान में गिरावट

कृषि / पर्यावरण, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

शनिवार की रात से हो रही रूक-रूक कर बारिश से तापमान में गिरावट आ गई है, वहीं किसानों के चेहरे भी खिल गए हैं। वे सारा काम छोड़ खेती में लग गए हैं। खेतों की जोताई व धान की रोपनी की तैयारी तेज हो गई है। वहीं पानी के अभाव में सूख रहे धान के बीचड़ों को बारिश से संजीविनी मिली है। किसानों को खरीफ की अच्छी फसल होने की संभावना बढ़ गई है। सबसे बड़ी परेशानी शहरों में रह रहे लोगों को उठानी पड़ रही है। जल निकासी की व्यवस्था ध्वस्त होने के कारण कई मोहल्लों में जल जमाव हो गया है। घरों में भी पानी जमा है, जिसे लोग निकालने की वैकल्पिक व्यवस्था में लगे हैं। बरसात पूर्व नाले की सफाई नहीं होने के कारण नाली का पानी सड़क पर आ गया है। जिससे लोगों को पैदल चलना भी दूभर हो गया है। रोपनी की तैयारी में जुटे किसान :
वर्षा से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं तथा किसान धान की रोपनी की तैयारी में लगे हैं। किसानों की माने तो बरसात नहीं होने के कारण वे हर कोई पानी के लिए तरस रहे थे। लोग गर्मी से परेशान होने लगे थे। बारिश उनके लिए जीवनदायी साबित हुई है। इस बारिश से जहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, वहीं लोगों को भी इस भीषण गर्मी से राहत मिली है। जिले के पहाड़ी इलाका हो या फिर मैदानी। बारिश में भींगने की चिता छोड़ रविवार को भी खेतों में दिखे। रोहतास, नौहट्टा, सासाराम, शिवसागर, नोखा, करगहर, कोचस, डेहरी, राजपुर, अकोढ़ीगोला, चेनारी समेत अन्य प्रखंड के किसान ट्रैक्टर से खेतों की जुताई करने में व्यस्त रहे। जल जमाव से बाहर निकलना दूभर :
बारिश के कारण शहर के कई मोहल्लों में पानी जमा हो गया। इससे राहगीरों और वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। शहर की कई सड़कों पर भी पानी जमा हो गया है। शहर में जहां गंदगी का साम्राज्य है, वहीं लोगों को घर से निकलना मुश्किल हो गया है। प्रेमचंद पथ, गजराढ़, गोला बाजार, सदर अस्पताल, को-ऑपरेटिव बैंक समेत अन्य मोहल्लों में जल जमाव हो गया है। शहरवासी त्रस्त, वार्ड पार्षद मस्त :
जल जमाव से हर कोई त्रस्त हो गया, वहीं वार्ड पार्षद फिलहाल बेफिक्र दिख रहे हैं। नगर सरकार से जुड़े जनप्रतिनिधि जल जमाव की इस विकट समस्या को दूर करने की बजाए नई सरकार बनाने की जोड़-तोड़ में जुटे हैं। कारण कि अगले कुछ दिन में नगर परिषद के नए निजाम का चुनाव होना है। ऐसी स्थिति में वार्ड पार्षद समस्या को दूर करने की बजाए निजाम को चुनने में अधिक दिलचस्पी दिखा रहे हैं। 23 पार्षद शहर छोड़ दूसरे प्रदेशों के रिसॉर्ट व होटलों में रह वहां सैर कर रहे हैं।

Back to Top

Search