Comments Off on विप चुनाव के लिए मतदान संपन्न, होली बाद होगा 48 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 2

विप चुनाव के लिए मतदान संपन्न, होली बाद होगा 48 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

Uncategorized, चुनाव, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार, विधान परिषद्

बिहार विधान परिषद की चार सीटों के लिये आज सुबह 8 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई. शाम चार बजे तक लोगों ने मतदान किया. उसके बाद मतदान की प्रक्रिया समाप्त हो गयी. चार सीटों के लिए कुल 48 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इसमें विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह भी शामिल हैं. विधान परिषद चुनाव में सबसे दिलचस्प मुकाबला गया शिक्षक और गया स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में है. इन दोनों सीटों में से एक पर एनडीए के घटक दलों जबकि दोनों सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी उतारने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है. गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से 10 प्रत्याशी मैदान में है जबकि गया स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में 17 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं.
चुनाव को देखते हुए यूपी बिहार सीमा को किया गया था सील
वहीं कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की बात करें तो यहां सिर्फ तीन प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. सारण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में 18 प्रत्याशी चुनावी समर में हैं. गया स्नातक, गया शिक्षक, कोसी शिक्षक और सारण स्नातक निर्वाचन की सीट के लिए भी मतदान हुआ. इस दौरान चुनाव को देखते हुए यूपी और झारखंड से सटी सीमा को सील किया गया था. हर आने-जाने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही थी. चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया था. दूरभाष संख्या 0612-2215978 पर कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की सूचना और 0612-2215611 पर फैक्स से सूचना भेजने की सुविधा भी दी गयी थी. मतदान में भाग लेने के लिए संबंधित चुनाव वाले इलाके में केंद्र और राज्य सरकार के कर्मियों के लिए अवकाश घोषित किया गया था.
इनका कार्यकाल हो रहा आठ मई को खत्म
विधान परिषद के तीन मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल आठ मई को समाप्त हो रहा है. इनमें भाजपा के अवधेश नारायण सिंह, जदयू के संजीव कुमार सिंह, रालोसपा के संजीव श्याम सिंह के नाम शामिल हैं. महाचंद्र प्रसाद सिंह की सीट पूर्व से खाली है.
महिलाओं ने ज्यादा किया मत का प्रयोग
वहीं गया स्नातक के लिए जहां 25 मतदान केंद्र बनाये गये थे. प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सभी बूथों पर मतदान की लाइव वेबकास्टिंग कर रहा था. स्नातक पास मतदाता अपने मतदान का प्रयोग कर रहे थे जिनमें महिलाओं की संख्या भी अधिक थी.

Back to Top

Search