Comments Off on विपक्ष की गैर मौजूदगी में बिहार विनियोग (संख्या-2) विधेयक 2016 हुआ पारित 1

विपक्ष की गैर मौजूदगी में बिहार विनियोग (संख्या-2) विधेयक 2016 हुआ पारित

अर्थव्यवस्था, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार, विधान सभा

विपक्ष की गैर मौजूदगी में मंगलवार को बिहार विधानसभा में बिहार विनियोग (संख्या-2) विधेयक 2016 पारित हुआ। इसके तहत राज्य सरकार को वित्तीय वर्ष 2016-17 के बजट 1451 अरब 88 करोड़ 28 लाख रुपए की राज्य की संचित निधि से निकासी और खर्च की अनुमति मिल गयी। वित्त मंत्री अब्दुलबारी सिद्दीकी ने विधेयक की स्वीकृति का प्रस्ताव सदन पटल पर रखा था। करीब दर्जन सदस्यों ने इस पर हुए विमर्श में हिस्सा लिया।
भाजपा विधायक नितिन नवीन ने इसका विरोध किया। उन्होंने राज्य सरकार पर आरोप लगाया कि मौजूदा वित्तीय वर्ष की भी 34-35 फीसदी राशि सरकार खर्च नहीं कर सकी है। ऐसे में उसे खजाने की चाबी सौंपने का कोई तुक नहीं है। वित्त मंत्री अब्दुलबारी सिद्दीकी ने सरकार के जवाब में कहा कि विपक्ष बिना किसी ठोस आधार के विरोध कर रहा है। राज्य के हित पर कुठाराघात कैसे किया जाता है, विपक्ष इसे कदम-दर-कदम साबित कर रहा है। उन्होंने कहा कि 28 मार्च 2016 तक इस वित्तीय वर्ष की राज्य की कुल प्राप्ति के विरुद्ध 95 फीसदी राशि खर्च किये जा चुके हैं।
श्री सिद्दीकी ने कहा कि केन्द्र के फंडिंग पैटर्न बदलने का बड़ा नुकसान बिहार जैसे कई राज्यों को हुआ है। 69 योजनाओं में केन्द्रांश का पैटर्न बदलने से राज्यों पर वित्तीय बोझ बढ़ गया है। उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाया कि उसे प्रदेश के विकास से कोई लेना -देना नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गांव और गरीबों से जुड़े जिन कार्यक्रमों का निश्चय लिया है उसे हम एक नियत समय पर पूरी करेंगे।
वित्त मंत्री अब्दुलबारी सिद्दीकी ने कहा कि भाजपा गुजरात के विकास का माला जपती है। सच्चाई यह है कि गुजरात नरेन्द्र मोदी के जमाने से पहले विकसित हुआ था। वहां सरदार पटेल, मोरारजी देसाई जैसे एक से एक नेता हुए। गुजरात में श्वेत क्रांति हुई। वर्गिस कूरियन ने पूरी दुनिया को एक मिसाल दिखाया। जिस वर्गिस कूरियन को भारत रत्न मिलना चाहिए, उन्हें निकाल बाहर कर दिया गया।

Back to Top

Search