Comments Off on विधानमंडल के दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित 4

विधानमंडल के दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार, विधान सभा

बिहार विधानमंडल के सोमवार से शुरू हो रहे पांच दिवसीय शीतकालीन सत्र की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हुई. इस छोटे से शीतकालीन सत्र का हंगामेदार होने के आसार हैं. सोमवार को विधानमंडल के दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गयी. इस दौरान विपक्ष के सदस्य शौचालय घोटाला, महादलित छात्रवृत्ति घोटाला समेत कई मुद्दोंं को लेकर सदन के बाहर प्रदर्शन किया.सरकार को घेरने के लिए रविवार की शाम को नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के सरकारी आवास पांच, देशरत्न मार्ग में राजद विधानमंडल दल की बैठक हुई. इस बैठक में दोनों सदनों में पार्टी की रणनीति तय की गयी. वहीं, कांग्रेस और भाजपा आज शाम को विधायक दल की बैठक कर आगे की रणनीति तय करेंगे.
बैठक में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद व पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी भी शामिल हुए. बैठक में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी अध्यक्ष कौकब कादरी भी मौजूद थे. तेजस्वी यादव ने कहा कि राज्य में खराब कानून-व्यवस्था व लगातार हो रहे घोटाले सहित अन्य मुद्दे पर सरकार को पार्टी सदन के अंदर घेरेगी. सदन में हम मजबूत विपक्ष की भूमिका निभायेंगे. साथ ही कहा कि सृजन घोटाला के बाद अन्य घोटाले उजागर हो रहे हैं. कानून व्यवस्था की स्थिति बदतर है. अपराध में बढ़ोत्तरी हुई है. शराब की बिक्री खुलेआम हो रही है. विकास की बात की जगह विनाश हो रहा है. उन्होंने कहा कि महागठबंधन जारी है.
कांग्रेस और भाजपा विधायक दल आज तय करेंगे रणनीति
विधानमंडल के शीतकालीन सत्र को लेकर कांग्रेस विधायक दल की बैठक कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता सदानंद सिंह के सरकारी आवास पर शाम चार बजे होनी है. बैठक में विभिन्न मुद्दे को लेकर रणनीति तय होगी. वहीं, भाजपा विधायक दल की बैठक उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के सरकारी आवास पर शाम छह बजे होगी.
स्थगित रहेगा भाजपा का सहयोग कार्यक्रम
भाजपा के प्रदेश मुख्यालय में जनता की समस्याओं के समाधान के लिए तीन नवंबर को शुरू हुआ सहयोग कार्यक्रम शीतकालीन सत्र के कारण स्थगित कर दिया है.
बिहार विधानमंडल में आज पांच दिनों तक चलनेवाले सत्र के पहले दिन नये सदस्यों का शपथ या प्रतिज्ञान ग्रहण, बिहार विधानमंडल के सत्र में नहीं रहने की अवधि में राज्यपाल द्वारा जारी अध्यादेशों की प्रमाणीकृत प्रतियां (यदि कोई हो) सदन पटल पर रखी जायेगी. पहले ही दिन वित्तीय वर्ष 2017-18 के द्वितीयक अनुपूरक व्यय विवरणी का उपस्थापन और शोक प्रकाशन (यदि कोई हो) के साथ संपन्न होगा. सत्र के दूसरे व तीसरे दिन राजकीय विधेयक एवं अन्य राजकीय कार्य किये जायेंगे, चौथे दिन वित्तीय वर्ष 2017-18 के द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी पर वाद विवाद, मतदान एवं तत्संबंधी विनियोग विधेयक पास कराया जायेगा. सत्र के पांचवें व अंतिम दिन गैर सरकारी सदस्यों के कार्य (गैर सरकारी संकल्प) लिये जायेंगे.

Back to Top

Search