Comments Off on वादे करने में विश्वास नहीं करते हैं बल्कि काम करते हैं-मुख्यमंत्री 6

वादे करने में विश्वास नहीं करते हैं बल्कि काम करते हैं-मुख्यमंत्री

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने निश्चय यात्रा के छठे चरण में आज नालंदा पहुंचे. जहां चेतना सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सात निश्चय के कार्यक्रम के तहत बिहार में विकास हो रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि सुशासन का मतलब न्याय के साथ सबका विकास है. उन्होंने कहा कि बिहार में अब हर ओर विकास दिखने लगा है. साथ ही केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एटीएम की तरह लाइन कौशल विकास केंद्रों पर लाइन नहीं लगती क्योंकि हम जो भी करते हैं तैयारी के साथ करते है. हमने जो भी किया पहले उसके बारे में योजना तैयार की.
सीएम नीतीश ने कहा कि शराबबंदी से सूबे में सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक हर क्षेत्र में परिर्वतन आया है. सूबे में अपराधिक घटनाओं में भारी गिरावट आयी है. शराबबंदी होने से शराब पीने वाले लोग अब दूध पीने लगे हैं. अच्छे-अच्छे खाना खाने लगे हैं. बच्चों को पढ़ने के लिए स्कूल भेजने लगे हैं. यह सब परिवर्तन सामाजिक क्रांति नहीं है तो क्या है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि वो वादे करने में विश्वास नहीं करते हैं बल्कि काम करते हैं. 2015 के विधानसभा चुनाव के दौरान किये गये वादे को पूरा किया जा रहा है. नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार के द्वारा किये जा रहे कार्यों को जानने के लिए ही नि›श्चय यात्रा पर है. कार्यों को किस तरह धरातल उतारा यह जानने के लिए यात्रा की जा रही है. उन्होंने कहा कि कुछ लोग सिर्फ वादे करते हैं. काम करना फितरत नहीं है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता की समस्या का समाधान और आसान तरीके से हो, इसी को लेकर लोक शिकायत निवारण कानून बनाया गया है. इस कानून के तहत जिला स्तर व अनुमंडल स्तर पर निवारण केंद्र खोला गया. इसके जबरदस्त कानूनी अधिकार लोगों को मिल गया है. 60 दिनों में समस्या का समाधान नहीं करने वाले अधिकारी को जुर्माना देना होगा. इस कानून को लोग खूब उपयोग कर रहे हैं. सात माह में एक लाख तीन हजार लोगों ने आवेदन दिया. इसमें से 80 हजार आवेदकों को न्याय मिल गया है.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में महिलाओं को पचास प्रतिशत का आरक्षण दिया गया. जिसका असर दिखने लगा है और आज हर क्षेत्र में महिलाएं आगे बढ़ रही हैं. महिलाएं घर के साथ ही अपने गांव और पंचायत के लिए भी काम कर रही हैं. लड़कियां आज साइकिल पर ड्रेस पहनकर मुस्कुराती हुई स्कूल जाती हैं.
सीएम नीतीश ने कहा कि आज सूबे में लोगों की मानसिकता बदली है. शिक्षा के बिना कोई आगे नहीं बढ़ सकता. प्रदेश में प्राथमिक शिक्षा में मामले में बच्चों के स्कूल जाने की संख्या में आज जबर्दस्त वृद्धि हुई है. साथ ही जो बच्चे आगे पढ़ना चाहते हैं, उनकी पढ़ाई में पैसा कहीं अडंगा नहीं होगा. उनके लिए स्टूडेंट कार्ड योजना शुरू की गयी है.
नशाबंदी को लेकर 21 जनवरी को मानव श्रंखला पूरे बिहार में बनाया जायेंगा. इसमें करीब दो करोड़ जनता की भागीदारी होने की बात सीएम ने की. तीन हजार किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला का इतिहास बनने की बात कही. इसका लाइव प्रसारण सेटेलाइट के जरिये की जायेगी.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 30 दिसंबर को लखीसराय और शेखपुरा जिलों का दौरा करेंगे. जहां वे दोनों जिलों की एक साथ समीक्षा भी करेंगे. इस दौरान वे निबंधन एवं परामर्श केंद्र, लोक शिकायत निवारण केंद्र, कौशल केंद्र एवं लोक सेवाओं के अधिकार केंद्र के साथ-साथ विकास कार्यों का भी निरीक्षण करेंगे. बता दें कि नौ नंवबर से शुरू हुई निश्चय यात्रा के पांच चरण पूरे हो चुके हैं और मुख्यमंत्री सत्रह जिलों की यात्रा कर चुके हैं.

Back to Top

Search