Comments Off on वर्ल्ड ट्वेंटी-20 :भारत ने ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी 71 रन से जीता 3

वर्ल्ड ट्वेंटी-20 :भारत ने ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी 71 रन से जीता

क्रिकेट जगत, खेल, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी है. भारत 71 रन से जीत गया है . ऑस्ट्रेलिया के एक के बाद एक विकेट गिरते चले गये जिससे भारत को अपनी जीत पक्की करने का मौका मिला. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 16 रन का लक्ष्य दिया है भारतीय टीम में दो बदलाव किये गये है शर्मा की जगह और मोहित और शिखर की जगह रहाणे को लिया गया है. जीत की तिकड़ी बनाने के बाद खिताब की दावेदार भारतीय टीम रविवार को यहां अंतिम ग्रुप लीग मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ मौजूदा आइसीसी वर्ल्ड ट्वेंटी-20 में विजयी चौका जमाने के इरादे से उतरेगी.

पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश पर लगातार तीन मैचों में शानदार जीत दर्ज करके सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाइ करने के बाद भारतीय टीम का मनोबल काफी बढ़ा हुआ है और अब टीम जॉर्ज बेली की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम से भिड़ने को तैयार है. ऑस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट में अब तक अपनी अपार क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया है.

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम टूर्नामेंट से लगभग बाहर है, लेकिन गणना में उसकी क्षीण सी संभावना बनी हुई, जिससे टीम की मैच में दिलचस्पी बनी हुई है. ऐसा करने के लिए जॉर्ज बेली और उनकी टीम को भारत को बड़े अंतर से हराना होगा. भारत का अभियान सभी मैचों में ऑलराउंड प्रदर्शन से मजबूत होता गया है, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम मैच के उन महत्वपूर्ण क्षण में जूझती नजर आयी है.

टी-20 जैसे प्रारूप में काफी अहम होते हैं. भारत के लिए अहम चीज उनके स्पिनर होंगे, जिन्होंने शानदार खेल दिखाया है. ऑफ स्पिनर आर अश्विन और लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने टूर्नामेंट में निरंतर बेहतरीन प्रदर्शन किया है. रवींद्र जडेजा थोड़े महंगे साबित हुए हैं. अश्विन ने पावरप्ले में जैसी गेंदबाजी की है, उनकी प्रशंसा की जानी चाहिए. वहीं, मिश्रा अपने चतुर वेरिएशन से भारत के लिए शानदार रहे हैं. दोनों अपने कप्तान की उम्मीदों पर खरा उतरे. अश्विन ने पावरप्ले में शीर्ष क्रम को बमुश्किल रन दिये.

हालांकि उन्होंने तीन मैचों में केवल तीन विकेट हासिल किये हैं लेकिन कप्तान उनके 12 ओवर में 5.16 ओवर के इकोनमी रेट से काफी गर्व महसूस करेंगे. धीमे गेंदबाजों में उनका इकोनमी रेट सर्वश्रेष्ठ रहा है. मिश्रा की गुगली ज्यादातर बल्लेबाज समझ नहीं पा रहे हैं जबकि उन्होंने उछाल का इस्तेमाल बल्लेबाजों को धोखा देने में किया. ह्यक्लासिकलह्ण लेग ब्रेक ने उन्हें विकेट दिलाये और उन्होंने तीन मैचों में 5.50 के इकोनमी रेट से सात विकेट हासिल किये.

तेज गेंदबाजों में मोहम्मद शमी करीब 9 के इकोनमी रेट से अपनी काबिलियत के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाये, लेकिन पिच पर मूवमेंट ने भुवनेश्वर कुमार की मदद की. उन्होंने केवल पांच रन प्रति ओवर के इकोनमी रेट से तीन मैचों में नौ ओवर फेंके हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन ओवर में तीन रन का उनका प्रदर्शन शानदार रहा जिसने टीम की आसान जीत की नींव रखी.

भारत का बल्लेबाजी लाइन अप भी पीछे नहीं रहा है और उन्होंने भी अपनी टीम के गेंदबाजों का पूरा साथ निभाया. विराट कोहली और रोहित शर्मा दो-दो अर्धशतकों से क्रमश: 147 और 142 रन बना चुके हैं. सुरेश रैना 36 रन से अगले सर्वश्रेष्ठ स्कोरर हैं. शिखर धवन और युवराज सिंह की असफलता रोहित और विराट के प्रदर्शन से ढक गयी. ऑस्ट्रेलिया के उनकी डेथ ओवर में गेंदबाजी समस्या है और बल्लेबाजों में केवल ग्लेन मैक्सवेल ही चले हैं.

Back to Top

Search