Comments Off on लोकसभा और विधानसभा की सीटों के लिए देशभर में हुए उपचुनाव के मंगलवार को जारी नतीजों में सभी प्रमुख दल अपने-अपने किले बचाने में सफल 5

लोकसभा और विधानसभा की सीटों के लिए देशभर में हुए उपचुनाव के मंगलवार को जारी नतीजों में सभी प्रमुख दल अपने-अपने किले बचाने में सफल

चुनाव, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, लोक सभा, विधान सभा

लोकसभा और विधानसभा की सीटों के लिए देशभर में हुए उपचुनाव के मंगलवार को जारी नतीजों में सभी प्रमुख दल अपने-अपने किले बचाने में सफल रहे। मध्यप्रदेश के लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में भाजपा ने जीत दर्ज की। इसी तरह त्रिपुरा में वाम मोर्चा ने एक बार फिर अपनी बादशाहत कायम रखी। पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री नारायणसामी अपनी सीट बचाने में सफल रहे तो बंगाल में ममता का जादू फिर परवान चढ़ा।
मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले की नेपानगर विधानसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार मंजू दादू ने कांग्रेस उम्मीदवार अंतर सिंह को 42,198 मतों से हराया। यहां से भाजपा विधायक राजेंद्र श्यामलाल दादू की सड़क हादसे में मौत हो जाने के बाद से यह सीट खाली थी, जिस उनकी बेटी ने जीत दर्ज की। इसके अलावा प्रदेश की शहडोल संसदीय सीट पर भी भाजपा उम्मीदवार ज्ञान सिंह ने कांग्रेस प्रत्याशी को लगभग 60 हजार वोटों से शिकस्त दी।
बंगाल में तृणमूल छाई
पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने राज्य की मंतेश्वर विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की जबकि कूचबिहार और तमलुक लोकसभा सीटों पर भारी बढ़त बना रखी है। बर्दवान जिले की मंतेश्वर विधानसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार साईंकांत पांजा ने माकपा प्रत्याशी मोहम्मद उस्मान गनी सरकार को 1,27,127 मतों से पराजित किया। इस सीट पर भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई।
त्रिपुरा में वाम दल का कब्जा
त्रिपुरा में बरजाला और खोवाई विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में सत्तारुढ़ मार्क्सवादी कम्युनस्टि पार्टी (माकपा) ने जीत हासिल की है। माकपा उम्मीदवार झूमू सरकार ने बरजाला सीट पर भाजपा प्रत्याशी सस्तिामोहन दास को 3,374 मतों से हराया जबकि खोवाई विधानसभा सीट को माकपा के विश्वजीत दत्ता ने 16 हजार मतों से जीती। इस जीत के साथ ही 60 सदस्यों वाली प्रदेश की विधानसभा में वाम मोर्चा की 51 सीटें हो गई हैं।
पुड्डुचेरी में नारायणसामी जीते
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने अन्नाद्रमुक उम्मीदवार ओम शक्ति सेगर को 11,144 मतों से हराकर नेल्लिथोपे विधानसभा उपचुनाव में जीत दर्ज की।देश के छह राज्यों पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, असम, अरुणाचल प्रदेश व त्रिपुरा और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में कुल मिलाकर 4 लोकसभा सीटों और विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतगणना जारी है।एनडीए सरकार द्वारा 500 और 1000 रुपये के नोटों का चलन बंद किए जाने के बाद यह सरकार की पहली परीक्षा मानी जा रही है।
मतगणना के ताजा अपडेट्स:
तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल उपचुनाव में सभी तीन सीटें- लोकसभा की दो सीटें और विधानसभा की एक सीट- बरकरार रखी।
भाजपा ने अरुणाचल प्रदेश की हेयुलियांग सीट पर उपचुनाव में जीत दर्ज की।
मध्यप्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा के उम्मीदवार ज्ञान सिंह ने शहडोल लोकसभा सीट का उपचुनाव 60,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत लिया। भाजपा ने इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है।
पश्चिम बंगाल के तमलुक लोकसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी दिब्येंदु अधिकारी 4,97,528 वोटों से जीते।
टीएमसी के सैकत पांजा ने सीपीएम उम्मीदवार मोहम्मद उस्मान गनी सरकार 1,27,127 वोटों के अंतर से हराकर मोंटेश्वर विधानसभा उपचुनाव जीता।
तंजावुर विधानसभा सीट पर एमआईएडीएमके उम्मीदवार ने 27871 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की।
मध्य प्रदेश उपचुनाव: नेपानगर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार मंजू दादू 40600 वोटों से जीते।
महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव: कांग्रेस और बीजेपी ने दो-दो सीटें जीती, एनसीपी-शिवसेना को मिली एक-एक सीट।
मध्य प्रदेश: शहडोल लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार 10,800 वोटों से आगे।
पश्चिम बंगाल: कूच बिहार लोकसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस 53000 वोटों से आगे।
असम की लखीमपुर लोकसभा सीट से बीजेपी 24312 वोटों के साथ आगे, वहीं कांग्रेस 12484 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर।
मध्य प्रदेश: नेपानगर विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार 10,000 सीटों से आगे।
कांग्रेस ने पुडुचेरी के नेल्लीथोपे विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की।
त्रिपुरा: माकपा उम्मीदवार झूमू सरकार ने बरजाला सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के सिस्तामोहन दास को 3,374 मतों से हराया जबकि खोवाई विधानसभा सीट से माकपा के विश्वजीत दत्ता ने तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार मनोज दास को 16,094 मतों से शिकस्त दी।
पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस प्रत्याशी वी नारायणसामी ने नेल्लीथोप्पी विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम(अन्नाद्रमुक) के ओम शक्ति शेखर को 11,144 मतों के अंतर से हराया। नारायणसामी को 18,709 वोट मिले हैं जबकि शेखर को केवल 7,565 वोट ही मिल सके।
इन जगहों पर हुए थे उपचुनाव
पश्चिम बंगाल में कूच बिहार (आरक्षित अनुसूचित जाति) और तमलुक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों और मोंटेश्वर विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए ते। यहां कूच बिहार संसदीय क्षेत्र में तृणमूल की रेणुका सिन्हा के निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी, जबकि तमलुक से सांसद सुवेंदू अधिकारी के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल में शामिल होने से यह सीट भी रिक्त हो गई थी। वहीं, तृणमूल के विधायक सजल पांजा के निधन के बाद मोंटेश्वर विधानसभा सीट खाली हुई थी।
असम में लखीमपुर लोकसभा सीट और बैथालांगसो विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव हुए थे। पहले लखीमपुर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल करते थे, जबकि मानसिंग रोंगपी के 12 जुलाई को कांग्रेस से बीजेपी में शामिल होने के बाद बैठालांसो की सीट रिक्त हो गई थी।
शहडोल लोकसभा उपचुनाव भाजपा सांसद दलपति सिंह परस्ते के निधन के चलते हो रहा है, वहीं नेपानगर विधानसभा का उपचुनाव भाजपा विधायक राजेन्द्र दादू के निधन के बाद हो रहा है।
तमिलनाडु में तंजावुर, अर्वाकुरुचि ओर तिरुप्पराकुंद्रम विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे। राज्य विधानसभा चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों द्वारा भारी मात्रा में नकदी और शराब बांटे जाने के आरोपों के बीच इन सीटों पर मतदान टाल दिए गए थे।
अर्वाकुरुचि सीट से एआईएडीएमके के वी.सेंथिल बालाजी और डीएमके के के.सी.पलानीसामी आमने-सामने हैं, जबकि तिरुप्पराकुंद्रम से एआईएडीएमके के ए.के. बोस की सीधी भिड़ंत डीएमके के पी.सारावनन से टक्कर होगी। वहीं तंजावुर की सीट से एआईएडीएमके के एम.रंगासामी डीएमकेक के अंजुगम भूपति दौड़ में शामिल हैं।
पुडुचेरी में भी नेल्लीथोपे विधानसभा क्षेत्र नेल्लीथोपे सीट से कांग्रेस नेता वी. नारायणसामी और एआईएडीएमके के ओम शक्ति सेगर आमने-सामने हैं।
अरुणाचल प्रदेश में दूरस्थ अंजा जिले की हायुलियांग विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए। इस सीट पर नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) की तरफ से दासंगलु पुल बीजेपी प्रत्याशी हैं। राज्य के दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री कलिखो पुल की तीन में से सबसे छोटी पत्नी दासंगलु का मुकाबला निर्दलीय प्रत्याशी योम्पी क्री से है। कलिखो पुल ने इस साल अगस्त महीने में संदिग्ध परिस्थितियों में आत्महत्या कर ली थी।
त्रिपुरा की अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित बरजाला और खोवाई विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव हुए। यहां कांग्रेस में अंदरूनी फूट के चलते 6 जून को कांग्रेस विधायक जीतेंद्र सरकार के इस्तीफे के बाद बरजाला सीट और मार्क्‍सवादी कमुयनिस्ट पार्टी (सीपीएम) विधायक समीर देव सरकार के निधन के बाद खोवाई विधानसभा सीट खाली हुई थी।

Back to Top

Search