Comments Off on लगातार 15 सुपरहिट फिल्‍में देनेवाले इकलौते अभिनेता थे राजेश खन्‍ना 12

लगातार 15 सुपरहिट फिल्‍में देनेवाले इकलौते अभिनेता थे राजेश खन्‍ना

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बॉलीवुड, बॉलीवुड गैलरी, मनोरंजन, मुम्बई

‘जिदंगी एक सफर है सुहाना’ कहकर अपने रुमानी अंदाज से दर्शकों को दीवाना बनाने वाले अभिनेता राजेश खन्‍ना आज भी फैंस के दिलों में बसते हैं. उनका जन्‍म पंजाब के अमृतसर में 29 दिसंबर 1942 को हुआ था. राजेश खन्‍ना बचपन से ही फिल्‍मों में काम करना चाहते थे, लेकिन उनके पिता इसके सख्‍त खिलाफ थे. राजेश खन्‍ना हिंदी सिनेमा के एक ऐसे सुपरस्‍टार थे जिनका जादू उनके प्रेमियों के सिर चढ़ कर बोलता था. जिन अभिनेत्रियों से उनके बेहद करीबी रिश्ते रहे उनमें अंजू महेन्द्रू, डिम्पल कपाड़िया (पत्नी) टीना मुनिम शामिल हैं लेकिन बेहद कम लोगों को मालूम होगा कि राजेश खन्ना का नाम अपने जमाने की एक बेहद प्रभावशाली महिला पत्रकार से भी जुड़ा था. लोगों का कहना है कि उनकी कामयाबी के पीछे इस महिला पत्रकार का हाथ था.
1. इस दबंग महिला पत्रकार देवयानी चौबल ने राजेश खन्ना के करियर में बहुत बड़ा योगदान है. 60 व 70 के दशक में ‘स्टार व स्टाइल’ नाम से बॉलीवुड फिल्म मैगजीन निकला करती थी. यह वहीं पत्रकार थी जिन्होंने सबसे पहले राजेश खन्ना को सुपरस्टार कहा. “फ्रेंकली स्पीकिंग” नाम से एक चर्चित इंटरव्यू कॉलम निकला करता था. इस महिला के पास इंडस्ट्री से जुड़ी हर गतिविधियों की जानकारी होती थी. उनके पिता शहर के नामी वकील थे.
2. इनदिनों फिल्म इंडस्ट्री मे कहा जाता था कि इस महिला पत्रकार का राजेश खन्ना के साथ करीबी संबंध हैं. ऐसा माना जाता है कि राजेश खन्ना के करियर आगे बढ़ाने में देवयानी चौबल का बड़ा योगदान रहा है.
3. डिंपल कपाड़िया के पहले उनके संबंध अंजू महेंद्रू के साथ थे, लेकिन यह रिश्ता भी ज्यादा दिनों तक नहीं चला. इसके बाद डिंपल कपाडिया के करीब आये. राजेश खन्ना ने डिंपल कपाडि़या के साथ शादी की लेकिन शादी नहीं चली. राजेश खन्ना के उग्र स्वभाव से तंग आकर डिंपल अलग रहने लगीं.
4. राजेश खन्‍ना ने बॉलीवुड में अपने करियर का शुरुआत फिल्‍म ‘आखिरी खत’ से की थी. इसके बाद उन्‍होंने ‘बहारों के सपने’, ‘औरत के रूप’ और ‘राज’ जैसी कई फिल्‍मों में काम किया लेकिन कोई खास कामयाबी नहीं मिल पाई.
5. वर्ष 1969 में उन्‍होंने फिल्‍म ‘आराधना’ में काम किया जो उनकी पहली प्‍लेटिनम जुबली सुपरहिट फिल्‍म थी. इस फिल्‍म ने उन्‍हें सुपरस्‍टार बना दिया. राजेश खन्‍ना बॉलीवुड के इकलौते अभिनेता हैं जिन्‍होंने लगातार 15 सुपरहिट फिल्‍में दी थी. उनका यह रिकॉर्ड अभी तक बरकारर है.
6. दर्शक राजेश खन्‍ना और मुमताज की जोड़ी को पर्दे पर खासा पसंद करते थे. दोनों ने एकसाथ कई फिल्‍में की जो सुपरहिट रही. जब राजेश ने अभिनेत्री डिंपल कपाडि़या से शादी कि तो मुमताज ने भी अरबपति मयूर माधवानी से शादी करने का निश्‍चय किया.
7. वर्ष 1974 में मुमताज ने शादी के बाद भी राजेश के साथ फिल्‍म ‘आप की कसम’, ‘रोटी’ और ‘प्रेम कहानी’ नामक तीन फिल्‍मों में काम किया और मुबंई को अलविदा कह अपने पति के साथ विदेश चली गई.
8. राजेश खन्‍ना ने मार्च 1973 में डिंपल कपाड़िया से विधिवत शादी कर ली. विवाह के 6 महीने बाद फिल्‍म ‘बॉबी’ रिलीज हुई थी. डिंपल से उनकी दो बेटियां है- ट्विंकल खन्‍ना और रिंकी खन्‍ना. ट्विंकल खन्‍ना ने अभिनेता अक्षय कुमार से शादी की है.
9. कुछ समय बाद दोनों के वैवाहिक जीवन में दरार पड़ गई और दोनों वर्ष 1984 में अलग हो गए. वहीं कुछ दिनों तक अलग रहने के बाद दोनों का संबंध विच्‍छेद हो गया.
7. वर्ष 1969-71 में लगातार उन्‍होंने 15 सुपरहिट फिल्में दीं जिनमें ‘आराधना’, ‘इत्तफाक’, ‘दो रास्ते’, ‘बंधन’, ‘डोली’, ‘सफर’, ‘खामोशी’, ‘कटी पतंग’, ‘आन मिलो सजना’, ‘ट्रेन’, ‘आनंद’, ‘सच्चा झूठा’, ‘दुश्मन’, ‘महबूब की मेहंदी’, ‘हाथी मेरे साथी’ शामिल है.
10. वर्ष 1991 वे नयी दिल्ली से कांग्रेस की टिकट पर संसद सदस्य चुने गए. राजेश ने वर्ष 1994 में उन्होंने एक बार फिर फिल्म ‘खुदाई’ से परदे पर वापसी की कोशिश की, लेकिन इन फिल्मों को कोई खास सफलता नहीं मिली.
11. राजेश खन्ना ने अपने चार दशक के लंबे सफर के दौरान लगभग 125 फिल्मों में काम किया. अपने रोमांस के जादू से उन्‍होंने अपने दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया. उन्‍होंने अपने ‘रोमांटिक’ किरदारों के लिए दर्शकों से खूब वाहवाही लूटी.
12. वर्ष 18 जुलाई 2012 को वे इस दुनिया को अलविदा कह गये. उनके गाने आज भी उनके चहेते के दिलों में बसे हुए हैं.

Back to Top

Search