Comments Off on रोहतास जिले में मनरेगा व जीविका के काम संतोषजनक नहीं 1

रोहतास जिले में मनरेगा व जीविका के काम संतोषजनक नहीं

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा है कि रोहतास जिले में मनरेगा व जीविका के काम संतोषजनक नहीं हैं। मनरेगा की स्थिति बदतर है। यही स्थिति जीविका की भी है। अपने कार्यों के प्रति अफसर मुस्तैद नहीं हैं। कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ हुई समीक्षा बैठक के बाद प्रेसवार्ता में मंत्री ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित जितनी भी योजनाएं हैं, उन्हें 31 मार्च तक पूरा करने का निर्देश दिया गया है। वह भी गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि 31 मार्च के बाद पुन: समीक्षा बैठक करेंगे। इससे पहले डीएम व डीडीसी के साथ हुई समीक्षा बैठक में जिन अधिकारियों ने लक्ष्य को पूरा नहीं किया है, उनके खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।
मंत्री ने कहा कि जिले में इंदिरा आवास योजना का कार्य ठीक है। विधानसभा चुनाव के बाद से इंदिरा आवास योजना ने रफ्तार पकड़ी है। लेकिन, केन्द्र सरकार इंदिरा आवास योजना की राशि में बड़े पैमाने पर कटौती कर रही है। उन्होंने कहा कि जब से नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बने हैं, गरीबों की योजनाओं में लगातार कटौती कर रहे हैं। उन्होंने वर्ष 2022 तक सभी को आवास मुहैया कराने की बात कही थी। लेकिन, सबकुछ उल्टा हो रहा है। केन्द्र सरकार पहले इंदिरा आवास के लिए 75 प्रतिशत राशि देती थी, लेकिन अब कटौती करके 60 प्रतिशत ही राशि दे रही है। इससे राज्य सरकार पर आर्थिक बोझ बढ़ गया है। केन्द्र सरकार पर इंदिरा आवास के प्रथम व द्वितीय किस्त के 820 करोड़ रुपये का भुगतान बाकी है। इसी कारण कई जिलों में निर्माणाधीन इंदिरा आवास राशि के अभाव में पूरा नहीं हो सका है।
ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि बिहार एक गरीब राज्य है। इसके बावजूद केन्द्र सरकार इंदिरा आवास के कोटे में कटौती कर रही है। सांसद आदर्श ग्राम में केन्द्र की योजनाओं से विकास करनी है। लेकिन, उस गांव में भी केन्द्र की योजनाएं नहीं ली गई हैं।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुनाव के पहले सात निश्चय किया था। उस पर अमल शुरू हो गया है। सूबे के हर घर में पेयजल के लिए सप्लाई पाइप लाइन बिछायी जाएगी। एक अप्रैल से यह योजना शुरू होगी। घर-घर में शौचालय का निर्माण हो रहा है। शौचालय निर्माण के एक सप्ताह के अंदर लाभुकों को राशि का भुगतान भी किया जा रहा है। मौके पर जिलाधिकारी अनिमेष कुमार पराशर, डीडीसी हाशिम खां, ग्रामीण विकास विभाग के ओएसडी संजीव कुमार सिन्हा, एसडीओ अमरेन्द्र कुमार, सहायक समाहर्ता सह आएएस प्रक्षिशु शशांक शुभांकर, डीडीएलआर उपेन्द्र सिंह, समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Back to Top

Search