Comments Off on राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ विचारक राकेश सिन्हा सहित चार हस्तियां राज्यसभा के लिए मनोनीत 6

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ विचारक राकेश सिन्हा सहित चार हस्तियां राज्यसभा के लिए मनोनीत

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, बिहार

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ विचारक राकेश सिन्हा सहित चार हस्तियां राज्यसभा के लिए मनोनीत की गई हैं. इनमें सिन्हा सहित सोनल मान सिंह, रघुनाथ महापात्रा और राम शकल के नाम शामिल हैं. सोनल मान सिंह देश की विख्यात डांसर हैं. वहीं रघुनाथ महापात्रा विख्यात मूर्तिकार हैं जबकि राम शकल पूर्व सांसद और दलित नेता के लिए जाने जाते हैं. इन सभी को राज्यसभा भेजने का फैसला लिया है. इन सभी नामों को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मंजूरी दे दी है.
राकेश सिन्हा आरएसएस विचारक
राकेश सिन्हा आरएसएस विचारक के रूप में जाने जाते हैं. वह बिहार राज्य से हैं लेकिन काफी समय से दिल्ली में ही रहते हैं. उन्होंने कोटा विश्वविद्यालय से पीएचडी औप दिल्ली विश्वविद्यालय से एमफिल किया है. वह दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक कॉलेज में असोसिएट प्रोफेसर भी हैं. यह दिल्ली स्थित थिंक टैंक इंडिया पॉलिसी फाउंडेशन के संस्थापक और मानद निदेशक हैं. इस समय इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च के बोर्ड मेंबर हैं. वह पहले हिंदी सलाहकार समिति और फिल्म सर्टिफिकेश अपीलेट ट्राइब्यूनल के सदस्य भी रहे हैं.
बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं
राज्यसभा जाने वाले चार लोगों में से एक राकेश सिन्हा मूल रूप से बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं. वो टीवी चैनल्स पर आने वाले डिबेट शो का चर्चित चेहरा हैं तो साथ ही हिन्दी और अंग्रेजी के अखबारों में भी उनके कॉलम लगातार छपते रहते हैं. राकेश सिन्हा फिलहाल दिल्ली के मोतीलाल नेहरू कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं, साथ ही कई संस्थाओं से भी जुड़े हैं.
वो 2017 से इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च के भी बोर्ड मेंबर हैं. 53 साल के राकेश सिन्हा ने अपनी पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय से जबकि पीएचडी कोटा विश्वविद्यालय से किया है. उन्होंने राजनीति शास्त्र में डीयू से ही गोल्ड मेडल हासिल किया है. राकेश सिन्हा ने विभिन्न मुद्दों पर पुस्तकें भी लिखी हैं जिनमें डॉक्टर हेडगेवार की बायोग्राफी भी शामिल है. राकेश न्यूज चैनल्स के डिबेट शो में आरएसएस और बीजेपी का पक्ष रखने में माहिर हैं. उनकी इस उपलब्धि पर पैतृक शहर बेगूसराय में भी हर्ष का माहौल है.

Back to Top

Search