Comments Off on राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का बिहार दौरा स्थगित, सांसद ने दी जानकारी 2

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का बिहार दौरा स्थगित, सांसद ने दी जानकारी

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

राष्ट्रपति डॉ. प्रणव मुखर्जी का गुरुधाम आश्रम का दौरा स्थगित हो गया। 27 नवम्बर को राष्ट्रपति का गुरुधाम आगमन कार्यक्रम स्थगित होने की पुष्टि बांका के जिलाधिकारी सहित गोड्डा के सांसद निशिकांत दूबे ने भी की है। सांसद निशिकांत दूबे ने अपने फेसबुक वॉल पर लिखा है कि-
माननीय राष्ट्रपति महोदय की तबीयत खराब हो गई है, डॉक्टरों ने उन्हें हैलिकॉप्टर से जाना मना किया है। उनका देवघर और विक्रमशिला का 26 और 27 कनवंबर का दौरा रद्द होगा। अगली तिथि बाद में निर्धारित की जाएगी।
इससे पहले मंगलवार को राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए राष्ट्रपति भवन से सभा मंच का डायस प्लान जिला प्रशासन को मिल गया था। हालांकि प्रशासन द्वारा इसका खुलासा अबतक नहीं किया गया था। वहीं उनके आगमन पर काफिले में शामिल गाड़ियों और राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर उतरने का समय भी प्रशासन को मिल गया था जिसके अनुसार ये था कार्यक्रम।
एनटीपीसी और विक्रमशिला में राष्ट्रपति के कारकेड में ब्लू प्रिंट के अनुसार 27 वाहनों का काफिला रहेगा। एनटीपीसी हेलीपैड पर राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर 26 नवंबर को अपराह्न तीन बजकर 55 मिनट पर लैंड करेगा। चार बजकर पांच मिनट पर वे मानसरोवर गेस्ट हाउस के लिये 27 वाहनों के काफिले के साथ प्रस्थान करेंगे तथा चार बजकर बीस मिनट पर वे मानसरोवर पहुंचेंगे। वहीं 27 नवंबर की सुबह नौ बजकर 55 मिनट पर राष्ट्रपति एनटीपीसी हेलीपैड से प्रस्थान करेंगे तथा दस बजकर 15 मिनट में उनका हेलीकॉप्टर विक्रमशिला पहुंचेगा। गार्ड ऑफ ऑनर के बाद राष्ट्रपति का कारकेड खुदाई स्थल के लिये निकलेगा। विक्रमशिला के प्रवेश द्वार पर उनका कारकेड रुक जाएगा तथा प्रवेश द्वार पर वे बैटरी चालित छोटे वाहन पर सवार हो तिब्बती मंदिर तक जाएंगे। उसके बाद राष्ट्रपति रैम्प पर पैदल चलकर मुख्य स्तूप तक पहुंचेंगे।
अवशेषों का आधा घंटा राष्ट्रपति करेंगे अवलोकन
राष्ट्रपति करीब आधा घंटा तक विक्रमशिला खुदाई स्थल और संग्रहालय में प्रदर्शित अवशेषों का अवलोकन करेंगे। 10.15 से 10. 45 बजे तक पुरावशेषों का अवलोकन करने के बाद राष्ट्रपति सभा मंच पर जाएंगे, जहां उनका स्वागत किया जाएगा। 10.45 बजे राष्ट्रगान होगा। 10.47 में सांसद निशिकांत दूबे का स्वागत भाषण होगा। 10.53 से 11.00 बजे स्थानीय लोगों और चुने प्रतिनिधियों द्वारा राष्ट्रपति का स्वागत किया जाएगा। 11.00 बजे पत्रकार संघ का बुक प्रजेंटेशन, 11.02 से 11.30 तक मंचस्थ लोगों का संबोधन के बाद राष्ट्रपति का संबोधन 11.48 बजे तक होगा। उसके बाद धन्यवाद ज्ञापन और राष्ट्रगान के बाद कार्यक्रम का समापन हो जाएगा।

Back to Top

Search