Comments Off on रामकृपाल ने नीतीश को लिखा पत्र-दक्षिण बिहार के आठ जिलों को सूखे से बचाने की अपील 3

रामकृपाल ने नीतीश को लिखा पत्र-दक्षिण बिहार के आठ जिलों को सूखे से बचाने की अपील

कृषि / पर्यावरण, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

पूर्व मंत्री व सांसद रामकृपाल यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से दक्षिण बिहार के बड़े हिस्से में सूखे की स्थिति से निपटने के लिए पहल की अपील की है। इसके लिए उन्होंने इन्द्रपुरी बराज में उपलब्ध पानी का समानुपातिक वितरण करने का सुझाव भी दिया है। मंगलवार को यादव ने सीएम को इस संबंध में पत्र लिखा। उन्होंने बताया कि पानी की कमी को देखते हुए बिहार ने मध्यप्रदेश से वाणसागर से 10 हजार क्यूसेक व यूपी से रिहन्द से 9 हजार क्यूसेक पानी देने का अनुरोध किया है। पर, मध्यप्रदेश आधे से भी कम मात्रा में पानी दे रहा है।
अपने पत्र में रामकृपाल ने लिखा है कि धान का कटोरा कहे जाने वाले 8 जिले पटना, अरवल, गया, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर, बक्सर, भोजपुर की सिंचाई व्यवस्था इन्द्रपुरी बराज से निकली पूर्वी और पश्चिमी सोन नहर प्रणाली पर निर्भर है। पर, बराज पर जलश्राव की कमी और वर्षा नहीं होने से सूखे की स्थिति है। इससे धान की रोपनी में कठिनाई हो रही है। उनका संसदीय क्षेत्र पाटलिपुत्र का इलाका भी इस समस्या से जूझ रहा है। धान की रोपनी नहीं होने से किसानों में रोष है।
यादव ने कहा कि इन्द्रपुरी बराज से पश्चिमी और पूर्वी सोन नहर प्रणाली में पानी छोड़ने की अबतक जो व्यवस्था रही है उसके अनुसार 2:1 के अनुपात में पानी छोड़ा जाता रहा है। यानी इन्द्रपुरी बराज में उपलब्ध पानी का 2 हिस्सा पश्चिमी सोन नहर प्रणाली को और 1 हिस्सा पूर्वी सोन नहर प्रणाली को छोड़ा जाता है। इस अनुपात का पालन नहीं हो रहा है। एक तो पहले ही इन्द्रपुरी बराज में पानी कम है और वहीं समानुपातिक वितरण नहीं होने के कारण पटना मुख्य नहर में अनुपातिक पानी नहीं मिल रहा है। यह भी देखने में आता है कि नहर में पर्याप्त पानी नहीं रहने पर उपर के इलाके में किसानों द्वारा गांची लगाकर आगे पानी जाने से रोक दिया जाता है। इस पर पेट्रोलिंग कर प्रतिबन्ध लगाने की आवश्यकता है।

Back to Top

Search