Comments Off on राजनाथ ने आईएस पर अधिकारियों के साथ किया बैठक 0

राजनाथ ने आईएस पर अधिकारियों के साथ किया बैठक

अपराध, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को केंद्रीय खुफिया विभाग, जांच एजेंसियों और 13 राज्यों की पुलिस के शीर्ष अधिकारियों के साथ एक बैठक की। इसमें सोशल मीडिया एवं अन्य स्रोतों के माध्यम से युवाओं के बीच इस्लामिक स्टेट के बढ़ते प्रभाव पर नजर बनाए रखने के उपायों पर चर्चा की गई। यह बैठक हाल में कुछ भारतीय युवाओं का आईएस की ओर बढ़ते रुझान के मद्देनजर की गई।गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया, बैठक में आईएस के साथ सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर भी चर्चा की गई। इसके साथ विशेष तौर पर युवाओं के बीच भारत और उसके पड़ोसी क्षेत्रों में आईएस के बढ़ते प्रभाव और इसकी प्रतिक्रिया में संभावित कानूनों को लागू करने के बारे में भी विचार-विमर्श किया गया। इस दौरान अल्पसंख्यकों के लिए उपयुक्त कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन, सोशल मीडिया को लेकर रणनीति का पालन और राज्य पुलिस संगठनों का क्षमता निर्माण विशेषकर सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में क्षमता बढ़ाने के मसले पर चर्चा की गई।
गृहमंत्री ने अपने बयान में कहा कि भारतीय परंपरा और पारिवारिक मूल्य इस बुराई पर भी विजय पा लेंगे। इसके अलावा आईएस का भारत में फैलाव भी बहुत सीमित है। अन्य देशों के मुकाबले यह लगभग नगण्य है। लेकिन फिर भी सभी मोर्चों पर निगरानी रखे जाने की जरूरत है। किसी भी हाल में सुरक्षा से समझौता नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा, भारत में बड़ी संख्या में लोग और मुस्लिम संगठनों ने आईएस एवं अन्य आतंक स्वरूपों का विरोध किया है।
बैठक में केंद्रीय एजेंसियों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस अधिकारियों के अलावा 13 राज्यों के पुलिस अधिकारी शामिल हुए। ये राज्य हैं, उत्तर प्रदेश, केरल, जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, बिहार, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, असम, कर्नाटक, मध्य प्रदेश,और महाराष्ट्र।
23 भारतीयों के आईएस में शामिल होने की खुफिया एजेंसियों ने की पुष्टि
6 भारतीय आईएस की ओर से लड़ते हुए सीरिया या इराक में मारे जा चुके हैं
150 के करीब भारतीय आईस से प्रभावित, इनपर है खुफिया एजेंसियों की नजर

Back to Top

Search