Comments Off on योगी कैबिनेट द्वारा किसानों की कर्ज माफी के फैसले को किसानों के साथ धोखा -अखिलेश 6

योगी कैबिनेट द्वारा किसानों की कर्ज माफी के फैसले को किसानों के साथ धोखा -अखिलेश

अर्थव्यवस्था, उत्तर प्रदेश, कृषि / पर्यावरण, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

समाजवादी पार्टी ने योगी कैबिनेट द्वारा किसानों की कर्ज माफी के फैसले को किसानों के साथ धोखा बताया है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट करके कहा कि वादा पूर्ण क़र्ज़ माफ़ी का था, किसी सीमा का नहीं। एक लाख की सीमा से करोड़ों किसान ठगा सा महसूस कर रहे है। ये गरीब किसानों के साथ धोखा है।
वादा पूर्ण क़र्ज़ माफ़ी का था, किसी सीमा का नहीं. एक लाख की सीमा से करोड़ों किसान ठगा सा महसूस कर रहे है. ये गरीब किसानों के साथ धोखा है.
आपको बता दें कि यूपी की भाजपा सरकार ने मंगलवार को अपनी पहली कैबिनेट बैठक में राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों का ऋण माफ करने का बड़ा फैसला किया है। इसके तहत एक लाख रुपये तक के फसली ऋण को माफ कर दिया गया है। इससे सरकार पर 30729 करोड़ रुपये का व्ययभार पड़ेगा। इसके अलावा गरीबी अथवा अन्य कारणों से बैंकों का ऋण न चुकता कर पाने वाले किसानों का करीब 5630 करोड़ रुपये भी माफ किया गया है। इस फैसले से करीब 86 लाख किसानों को लाभ होगा।
31 मार्च तक का कर्ज माफ
कैबिनेट मंत्री और सरकारी प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने भाजपा सरकार की पहली बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई इस पहली कैबिनेट बैठक में 31 मार्च 2016 तक लघु व सीमांत किसानों को जितना भी फसली ऋण दिया गया है उसका जितना बकाया 31 मार्च 2017 तक चुकाया नहीं जा सका है उसे माफ कर दिया जाएगा। प्रदेश में कुल 2.33 करोड़ किसान हैं, जिनमें 92.5 फीसदी किसान लघु एवं सीमांत किसान हैं। इनमे से 86 लाख किसानो का कर्ज माफ किया गया है। शर्त यह है कि फसली ऋण माफी की अधिकतम सीमा प्रति किसान एक लाख रुपये तक की ही होगी।
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि ऋण माफी के तहत उन सभी किसानों का एक लाख रुपये तक का ऋण माफ किया गया है, जिन्होंने सहकारी, सरकारी अथवा राष्ट्रीयकृत बैंकों से फसली ऋण लिया है।

Back to Top

Search