Comments Off on मौसम विभाग ने किया आगाह, आंधी पानी के साथ हो सकती है ओलावृष्टि 5

मौसम विभाग ने किया आगाह, आंधी पानी के साथ हो सकती है ओलावृष्टि

कृषि / पर्यावरण, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

उत्तर बिहार के जिलों में आंधी पानी के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है. यह पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जारी किया है. शुक्रवार को अगले चार अप्रैल तक के लिये जारी मौसम पूर्वानुमान में डाॅ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर बिहार के जिलों में गरज वाले बादलों के बनने से हल्की वर्षा हो सकती है.
तराई के जिलों जैसे पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, सीतामढ़ी एवं शिवहर में वर्षा थोड़ा अधिक हो सकता है. मैदानी भागों के जिलो में इस अवधि में 5 से 10 मिलीमीटर वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि वर्षा के दौरान हवा की रफ्तार तेज रह सकती है. कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है. जिसकी संभावना तराई के जिलों में ज्यादा है. इस अवधि में अधिकतम तापमान 31 से 33 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 21 से 22 डिग्री के बीच रहने का अनुमान लगाया है.
मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में यह भी कहा है कि औसतन 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूरवा हवा चलने की संभावना है. किसानों के लिए जारी समसामयिक सुझाव में कहा है कि वर्षा एवं बूंदाबांदी की संभावना को देखते हुए कृषक भाइयों को सलाह दी जाती है कि फिलहाल खड़ी फसलों में सिंचाई स्थगित रखें. तैयार फसलों की कटाई में सतर्कता बरतें. कटी फसलों को सुरक्षित स्थानों पर रखें.

Back to Top

Search