Comments Off on मोदी ने सरताज अजीज से मिलाया हाथ पर नहीं हुई बात 6

मोदी ने सरताज अजीज से मिलाया हाथ पर नहीं हुई बात

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार

दोनों पड़ोसी देशों में तनाव के बीच, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ‘हार्ट ऑफ एशिया’ (एचएओ) सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शनिवार रात यहां पहुंचे। इस दौरान सरताज अली की मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हुई। दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया लेकिन अगल से कोई बातचीत नहीं हुई। इसके बाद पीएम मोदी ने अन्य नेताओं का भी स्वागत किया।
मोदी-गनी के बीच द्विपक्षीय बैठक
अफगानिस्तान की शांति सुरक्षा और समृद्धि की थीम पर आधारित हॉर्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में आतंकवाद, क्षेत्रीय संपर्क खासकर चाबहार परियोजना और निवेश प्रमुख विषय होंगे। इस सम्मेलन में 14 सदस्य देश, 17 समर्थक देश और करीब नौ अंतर्राष्ट्रीय संगठन भाग ले रहे हैं। वहीं इस सम्मेलेन के इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ ग़नी के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई।
मोदी और ग़नी की बैठक में आतंकवाद से मुकाबले, अफगानिस्तान में शांति एवं सुरक्षा में सहयोग, क्षेत्रीय संपर्क, माल परिवहन को लेकर आपसी सहयोग बढ़ाने के बारे में चर्चा हुई। आतंकवाद से मुकाबले के लिये बहुआयामी रणनीति को अमल में लाने के उपायों तथा सैन्य एवं पुलिस बलों की क्षमता निर्माण पर भी बात की गयी। पाकिस्तान सरकार द्वारा वाघा सीमा चौकी से अफगानिस्तान को माल परिवहन का रास्ता नहीं दिये जाने के मद्देनज़र दोनों देश हवाई माल परिवहन के एक समझौते पर विचार विमर्श कर रहे हैं। दोनों नेताओं ने इस संबंध में भी बातचीत की।
पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह और चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के दायरे को बढ़ा कर इसमें अन्य देशों को शामिल करने की रणनीति के जवाब में ईरान-अफगानिस्तान-भारत के चाबहार बंदरगाह परियोजना का भी विस्तार करके व्यापक रूप देने पर बात की गयी। जल्द ही चाबहार बंदरगाह परियोजना को लेकर एक बड़ा सम्मेलन आयोजित किया जायेगा जिसमें इस बारे में फैसले लिये जायेंगे।
सम्मेलन में भाग नहीं लेंगी सुषमा
दिलचस्प है कि सद्भावना के तौर पर अजीज ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को एक गुलदस्ता भेजा और उनके जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की। बीमार होने के कारण सुषमा सम्मेलन में हिस्सा नहीं ले रही हैं। वित्त मंत्री अरूण जेटली मंत्री स्तर की बातचीत में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे।
अजीज एक विशेष उड़ान से यहां पहुंचे और हवाई अड्डे पर पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने उनकी अगवानी की। गौरतलब है कि पिछले साल इस्लामाबाद में आयोजित ‘हार्ट ऑफ एशिया’ सम्मेलन के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच बैठक हुई थी। इस दौरान दोनों देश ‘व्यापक द्विपक्षीय वार्ता’ शुरू करने पर सहमत हुए थे। दोनों देशों के बीच वार्ता जनवरी में हुए पठानकोट आतंकी हमले के कारण शुरू नहीं हो पाई. इससे पूर्व इसी हफ्ते बासित ने कहा था कि अगर भारत तैयार हो तो पाकिस्तान बिना किसी शर्त के बातचीत शुरू के लिए तैयार है।
भारत ने पहले ही स्पष्ट किया है कि ‘लगातार आतंकवाद’ के माहौल में वार्ता नहीं हो सकती. भारत दो दिवसीय सम्मेलन में पाकिस्तान को राजनयिक रूप से घेरने और राज्य प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ समन्वित कार्रवाई के लिए समर्थन जुटाने का प्रयास करेगा।

Back to Top

Search