Comments Off on मोदी और हसीना ने 22 समझौते पर किये हस्ताक्षर, 50 करोड़ डॉलर कर्ज देगा भारत 5

मोदी और हसीना ने 22 समझौते पर किये हस्ताक्षर, 50 करोड़ डॉलर कर्ज देगा भारत

अर्थव्यवस्था, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

भारत और बांग्लादेश ने अपने संबंधों को नयी उर्जा प्रदान करते हुए रक्षा और असैन्य परमाणु सहयोग समेत विभिन्न सामरिक क्षेत्रों में करीब दो दर्जन समझौतों पर हस्ताक्षर किये. इससे पहले दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच ‘सार्थक’ वार्ता हुई.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के साथ विविध विषयों पर व्यापक चर्चा की और दोनों देशों के सामाजिक गठजोड़ को मजबूत बनाने पर विचार किया. प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश में विभिन्न परियोजनाओं को लागू करने के लिए 4.5 अरब डालर की नयी रियायती ऋण सुविधा की घोषणा की. बांग्लादेश को सैन्य आपूर्ति के लिए 50 करोड़ डालर की अतिरिक्त ऋण सुविधा की घोषणा करते हुए मोदी ने कहा कि यह बांग्लादेश की जरुरतों के अनुरुप होगा.
हालांकि, तीस्ता जल बंटवारे के मुद्दे पर बहुप्रतीक्षित समझौते को अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका. प्रधानमंत्री मोदी ने स्वीकार किया कि भारत..बांग्लादेश संबंधों के लिए तीस्ता जल बंटवारे का मुद्दा ‘महत्वपूर्ण’ है और इस बारे में भारत की प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया. उन्‍होंने कहा कि तीस्ता भारत जल बंटवारे के मुद्दे का समाधान निकाला जा सकता है और निकाला जायेगा.
मोदी ने कहा कि भारत..बांग्लादेश विकास गठजोड़ में उर्जा सुरक्षा एक महत्वपूर्ण आयाम है और यह आगे बढ़ रहा है. इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना ने आज आपसी महत्व के महत्वपूर्ण द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की. दोनों नेताओं ने रक्षा, सुरक्षा, कारोबार और उर्जा जैसे महत्वपूर्ण सामरिक क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने की संभावनाओं पर विचार किया.
हैदराबाद हाउस में दोनों नेताओं ने अकेले में बात की और उसके बाद शिष्टमंडल स्तर की वार्ता हुई. हसीना चार दिनों की भारत यात्रा पर कल यहां पहुंची. उनका कल अजमेर जाने का कार्यक्रम है. हसीना सोमवार को भारतीय कारोबारियों के साथ बैठक करेंगी.
2014 में मोदी के सत्ता में आने के बाद हसीना की यह पहली भारत यात्रा है. उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों पक्ष असैन्य परमाणु सहयोग और रक्षा सहित विभिन्न प्रमुख क्षेत्रों में समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे. यद्यपि तीस्ता जल साझा करने पर कोई समझौता होने की उम्मीद नहीं है. बांग्लादेश को भारत सैन्य आपूर्ति के लिए 50 करोड़ डॉलर के ऋण सुविधा की घोषणा कर सकता है.
दोनों पक्ष असैन्य परमाणु उर्जा पर एक रूपरेखा समझौते पर भी हस्ताक्षर करेंगे. इसमें बांग्लादेश में भारत द्वारा परमाणु रिएक्टर स्थापित करना भी शामिल है. व्यापार को बढ़ावा देने के लिए दोनों पक्षों की ओर से पूर्वोत्तर क्षेत्र में सीमा से लगे क्षेत्रों में व्यापार सुविधा कुटिया का एक और समूह स्थापित करने की घोषणा की जा सकती है.
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी उनसे शिष्टाचार मुलाकात की. तीस्ता जल बंटवारा का विरोध कर रहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शनिवार को हसीना के सम्मान में दिये जाने वाले भोज में शामिल होंगी. हसीना रविवार को अजमेर जायेंगी और सोमवार को भारतीय उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगी. भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हसीना की यात्रा के प्रभारी मंत्री हैं.
इस बीच, विदेश मंत्रालय के बांग्लादेश म्यांमार डिवीजन में संयुक्त सचिव श्रीप्रिय रंगनाथन ने कहा, ‘हम उम्मीद करते हैं कि यह यात्रा दोनों देशों के संबंधों को नयी ऊंचाई पर ले जायेगी.’ उन्होंने तीस्ता समझौते पर कहा, ‘तीस्ता समझौता पर कार्य प्रगति पर है. हमने अभी इसे बंद नहीं किया है.’सुप्रियो बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के लिए ‘मिनिस्टर इन वेटिंग’ बनाये गये हैं. भारत इस हसीना के इस दौरे को लेकर आशान्वित है.

Back to Top

Search