Comments Off on मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसा में कलिंग उत्कल एक्सप्रेस के 14 डब्बे पटरी से उतरे, 23 की मौत, मुआवजे की घोषणा 3

मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसा में कलिंग उत्कल एक्सप्रेस के 14 डब्बे पटरी से उतरे, 23 की मौत, मुआवजे की घोषणा

अपराध, उत्तर प्रदेश, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

पुरी से हरिद्वार जा रही उत्कल एक्सप्रेस (18477) ट्रेन आज मुजफ्फरनगर के खतौली के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गयी. ट्रेन के 14 डब्बे पटरी से उतर गये हैं. रेलवे प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने बताया कि कलिंग उत्‍कल एक्‍सप्रेस ट्रेन की 14 बोगियां पटरी से उतरी हैं. इस हादसे में कम से कम 23 लोगों की मौत हो गयी है, जबकि बड़ी संख्या में लोगों के घायल हुए हैं. ADG लॉ एंड ऑडर आनंद कुमार ने बताया ट्रेन हादसे में 10 लोग की मौत हो गयी है, जबकि इस हादसे में करीब 30-40 लोग घायल हुए हैं.
हादसे की भयावहता को इसी से समझा जा सकता है कि ट्रेन के डब्‍बे एक-दूसरे पर चढ़ गये. बताया जा रहा है एक डब्बा एक घर में जा घुसा. बताया जा रहा है हादसा 5.46 मिनट में हुई है. यह ट्रेन पुरी से रात 8.55 में खुलकर तीसरे दिन हरिद्वार 8.55 रात में पहुंचती है. अपनी यात्रा के दूसरे दिन यह झारखंड के कोल्हान इलाके से गुजरती है.
* रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया
रेलवे ने घटना के बाद हेल्प लाइन नंबर जारी किया है. मुजफ्फरपुर का हेल्प लाइन नंबर 9760534054/5101. चक्रधरपुर का हेल्प लाइन नंबर 0658 7238047\ 0658 7 238131 और टाटा नगर रेलवे स्टेशन का हेल्प लाइन नंबर 0657 2290323\ 2290382 है.
* रेल मंत्री ने मुआवजे की घोषणा की
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मुआवजे की घोषणा कर दी है. मृतकों के परिजनों को 3.5 लाख, गंभीर रूप से घायल लोगों को 50 हजार और साधारण रूप से घायल लोगों को 25 हजार रूपये दिये जाएंगे.
* पीएसी की 9 कंपनियां मौके पर रवाना
राहत और बचाव कार्य के लिए मौके पर पीएसी की 9 कंपनियों को रवाना कर दिया गया है. रेल मंत्री ने ट्वीट कर बताया था कि वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत साइट पर पहुंचने और त्वरित बचाव और राहत कार्यों को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गये हैं.
ट्रेन कुल 2370 किलोमीटर की यात्रा 55 स्टेशनों पर रुकते हुए तय करती है. ओडिशा के भुवनेश्वर, कटक, जाजपुर रोड, भद्रक जैसे महत्वपूर्ण स्टेशन से गुजरते हुए यह ट्रेन झारखंड के जमशेदपुर पहुंचती है. वहां से खरसावां, चक्रधरपुर होते हुए राउरकेला, बिलासपुर, शहडोल, ललितपुर, झांसी, ग्वालियर, आगरा, मथुरा, फरिदाबाद, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, रुड़की होते हुए हरिद्वारा जाती है. यानी यह ट्रेन ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश होते हुए उत्तराखंड के हरिद्वार पहुंचती है.
* प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर जताया दुख
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्रेन हादसे पर दुख जताया है. पीएम ऑफिस ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताया है और हादसे में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना प्रकट की. पीएमओ ने बताया, रेल मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार राहत पहुंचाने का हर संभव प्रयास कर रही है.
* सीएम योगी ने हादसे की जानकारी ली, रेल मंत्री ने सीनियर ऑफिसर को मौके पर भेजा
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर में हुई ट्रेन दुर्घटना दुःखद. रेल हादसे में घायल यात्रियों का समुचित इलाज होगा, हर संभव मदद पहुंचाने के निर्देश दे दिए गए है. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने भी ट्वीट किया और बोले, मैं व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहा हूं.वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत साइट पर पहुंचने और त्वरित बचाव और राहत कार्यों को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गये हैं. मेडिकल वैन को साइट पर पहुंचाया गया है. त्वरित राहत और बचाव कार्यों को सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं.
* आतंकी हमले की आशंका
ट्रेन हादसे में टेरर अटैक की संभावना को लेकर मौके पर एनआइए ही टीम को भी भेजा गया है. ऐसी आशंका व्‍यक्‍त की जा रही है कि ट्रेन हादसे के पीछे आतंकी हमले भी हो सकते हैं. हालांकि इसकी पुष्टि अभी तक नहीं हुई है.
* टाटानगर से सवार हुए थे 76 यात्री
जमशेदपुर से सेकेंड एसी कोच में 9 यात्री, थर्ड एसी में 15 और स्लीपर कोच में 52 यात्री सवार हुए थे. इनमें से एक छोड़ सभी यात्री का टिकट घटना स्थल से पहले स्टेशन का था. जबकि स्लीपर कोच में आदित्यपुर की प्रेरणा वर्द्धन उम्र 20 साल की युवती रूड़की के आदित्यपुर से टिकट बुक कराया था.
पुलिस और प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंच गए है. राहत और बचाव कार्य तेजी से शुरू कर दिए गए हैं. घायलों को निकट के अस्पताल में पहुंचाया गया है. इनमें कई की हालत गंभीर है.

Back to Top

Search