Comments Off on मुंडे को श्रद्धांजलि देने के बाद लोकसभा कल तक के लिए स्थगित 4

मुंडे को श्रद्धांजलि देने के बाद लोकसभा कल तक के लिए स्थगित

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, लोक सभा

16वीं लोकसभा का पहला सत्र बुधवार को शुरू हुआ। पहले दिन कांग्रेस सांसद कमलनाथ को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई। इस मौके पर उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सोनिया गांधी समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।
संसद सत्र की कार्यवाही शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस लोकसभा में लोगों की अकांक्षाओं को पूरा किया जाएगा। वहीं संसद सत्र के पहले दिन सभी नवनिर्वाचित सांसदों ने ग्रामीण विकास मंत्री गोपीनाथ मुंडे को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद प्रोटेम स्पीकर कमलनाथ ने 5 जून 11 बजे तक के लिए लोकसभा की कार्यवाही को स्थगित कर दिया।
मुंडे के असमय निधन के कारण छह दिन के लिए बुलाई गई लोकसभा के कार्यक्रम में भी फेरबदल किया गया। मध्य प्रदेश ने दो दिन का राजकीय शोक घोषित कर दिया है।
संसदीय कार्यमंत्री वेंकैया नायडू के अनुसार, अब नवनिर्वाचित सांसद बुधवार के बजाय गुरुवार से शपथ लेना शुरू करेंगे। गुरुवार को देर रात तक शपथ ग्रहण चलेगा और शुक्रवार दोपहर तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। शुक्रवार को ही दोपहर बाद नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव हो जाएगा। इसके बाद के तीन दिन संसद की कार्यवाही पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार चलेगी, जिसमें सोमवार 9 जून को राष्ट्रपति दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। मंगलवार और बुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा होगी। पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार नवनिर्वाचित सांसदों को बुधवार और गुरुवार को शपथ लेनी थी और शुक्रवार को नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होना था। मुंडे की मृत्यु पर भाजपा शासित मध्य प्रदेश में दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा कर दी गई है। इस दौरान सभी सरकारी कार्यालयों पर राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहेगा।

Back to Top

Search