Comments Off on मिसाइलमैन एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती आज 2

मिसाइलमैन एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती आज

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

आज मिसाइलमैन के नाम से जाने वाले एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती है. वे भारत के 11वें राष्ट्रपति थे. उन्हें साल 2002 में भारत का राष्ट्रपति बनाया गया था. वहीं, पांच वर्ष की अवधि पूरी होने के बाद वे वापस शिक्षा, लेखन और सार्वजनिक सेवा में लौट आए थे. पूर्व राष्ट्रपति कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था. उन्होंने अपनी पढ़ाई सेंट जोसेफ कॉलेज, तिरुचिरापल्ली से की थी. पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का 27 जुलाई, 2015 को शिलॉंग में निधन हो गया था वे आईआईएम शिलॉन्ग में लेक्चर देने गए थे, इसी दौरान दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया था.
कलाम साहब कहते हैं कि अपनी पहली जीत के बाद आराम मत करो. क्योंकि अगर आप दूसरी बार हार गए तो बहुत से होठ यह कहने का इंतजार कर रहे हैं कि पहली जीत सिर्फ आपका भाग्य था. महान लोगों के लिए धर्म दोस्‍त बनाने का एक तरीका है. छोटे लोग धर्म को लड़ाई का उपकरण बनाते हैं.
जीवन एक कठिन खेल है. तुम जीत सकते हो. भगवान सिर्फ उन्हीं की मदद करता है जो कड़ी मेहनत करतें है. यह सिद्धांत बहुत स्पष्ट है. बिना आपकी भागीदारी के आप कामयाब नहीं हो सकते. आपकी भागीदारी से आप नाकामयाब नहीं हो सकते.विफलता मुझे से कभी आगे नहीं निकलेगी यदि मेरा सफल होने का दृढ़ संकल्प काफी मजबूत है.

Back to Top

Search