Comments Off on मिशन यूपी में लगीं बिहार की पार्टियां, शराबबंदी को जदयू बनायेगा मुद्दा 9

मिशन यूपी में लगीं बिहार की पार्टियां, शराबबंदी को जदयू बनायेगा मुद्दा

उत्तर प्रदेश, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

अगले साल यूपी विधानसभा के चुनाव में बिहार की राजनीति छायी रहेगी. राज्य की राजनीति में अपनी दखल रखने वाली आधा दर्जन पार्टियों के बड़े नेता यूपी में नजर आयेंगे. जदयू, राजद, कांग्रेस, भाजपा, रालोसपा, लोजपा और समाजवादी पार्टी व बसपा के नेता ताल ठोक कर खड़े हैं. राजद ने जहां साफ कर दिया है कि उसके नेता लालू प्रसाद और उनका पूरा कुनबा समाजवादी पार्टी के पक्ष में चुनाव प्रचार करने जायेंगे. वहीं, प्रदेश कांग्रेस के अस्सी नेताओं की सूची हाइकमान को भेजी गयी है. जदयू ने भी अपनी चुनावी तैयारी को अंतिम रूप दे दिया है.
पार्टी के यूपी प्रभारी सांसद आरसीपी सिंह यूपी में ही कैंप कर रहे हैं. बिहार मॉडल और शराबबंदी को जदयू बनायेगा मुद्दा.बिहार भाजपा के नेताओं का भी यूपी दौरा आरंभ हो गया है. भाजपा की सहयोगी रालोसपा ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि उसकी पार्टी यूपी में 41 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि रालोसपा यूपी के चुनावी मैदान में उतरेगी लेकिन, वह भाजपा के गंठबंधन का ही हिस्सा होगी. दूसरी सहयोगी पार्टी लोजपा भी यूपी दंगल में उतरने के लिए ताल ठोक कर खड़ी है. पर, पार्टी फिलहाल आधिकारिक तौर पर इसका ऐलान करने से बच रही है. समाजवादी पार्टी की बिहार इकाई ने यहां से पांच हजार नेता व कार्यकर्ताओं की टोली को यूपी भेजने का फैसला लिया है. सूत्र बताते हैं कि बसपा की पूरी टीम चुनाव में यूपी में ही कैंप करेगी.
मुख्य मुकाबले में भले ही बिहार की पार्टियां नहीं हो लेकिन यहां का मुद्दा और यहां के नेता यूपी विधानसभा चुनाव के फोकस में होंगे. महागंठबंधन के तीनों दल कांग्रेस, राजद और जदयू के नेता यूपी में चुनाव प्रचार करने जायेंगे, पर एक मंच पर वो नजर आयेंगे या नहीं इसकी तसवीर अभी साफ नहीं हो पायी है. समाजवादी पार्टी का एक धड़ा राजद, कांग्रेस और जदयू को शामिल कर भाजपा के खिलाफ बड़ा गंठबंधन चाहता है. महागंठबंधन के मजबूत साथी राजद ने खुल कर समाजवादी पार्टी का साथ लिया है. दूसरी ओर जदयू और कांग्रेस ने भी यूपी चुनाव की तैयारी की है. यूपी में कांग्रेस की बात यदि समाजवादी पार्टी के साथ नहीं बनी तो दोनों ही दल अकेले ही चुनावी दंगल में उतरेंगे. रही बात जदयू की तो पार्टी ने अपनी उम्मीदवारी साफ कर दी है. यूपी में जदयू का फोकस पूर्वांचल की सीटें होंगी. यूपी के जदयू प्रभारी सांसद आरसीपी सिंह फिलहाल कुशीनगर इलाके में कैंप कर रहे हैं.
यहां पार्टी ने सामाजिक समीकरण में मजबूत माने जाने वाले पटेल समुदाय और अन्य अति पिछड़ी जातियों की समूह को अपना केंद्र बिंदु बनाया है. इसके अलावा शराबबंदी और सुशासन को जदयू यूपी विधानसभा चुनाव में भी मुद्दा बनाना चाहता है. जनवरी में जब चुनाव की घोषणा हो जायेगी और जदयू के भी उम्मीदवारी तय हो जायेगी तब पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार एक बार फिर यूपी के चुनावी दौरे पर जायेंगे.
यूपी की सत्ता हासिल करने के लिए भाजपा की अपनी रणनीति है. यूपी में बिहार के नेताओं की भी डयूटी लगी है. पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नंदकिशोर यादव समेत अन्य नेताओं का वहां दौरा हो चुका है. यूपी में मल्लाह, प्रजापति जैसी अति पिछड़ी जातियों में पैठ बनाने के लिए इस वर्ग के बिहार के नेताओं की डयूटी लगायी जायेगी. कांग्रेस ने भी बिहार के वरिष्ठ नेताओं की टीम यूपी भेजने की योजना बनायी है. इसके लिए पार्टी के राष्ट्रीय स्तर के नेता सलमान खुर्शीद पटना आयेंगे और इस बारे में पार्टी की योजनाओं का खुलासा करेंगे.
जदयू पूरे दमखम से लड़ेगा यूपी चुनाव : त्यागी
जदयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि जदयू पूरे दमखम के साथ यूपी विधानसभा का चुनाव लड़ने जा रहा है. 15 जनवरी के बाद किसी भी दिन मुख्यमंत्री व राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार का लखनऊ में नागरिक अभिनंदन किया जायेगा. पांच प्रमंडलों में जदयू की सभा हो चुकी है. जदयू की बातचीत अजित सिंह के साथ सकारात्मक दिशा में चल रही है. पार्टी के वरिष्ठ नेता शरद यादव ने गुरुवार को भी अजित सिंह के साथ मथुरा में एक मंच पर थे. पार्टी शराबबंदी और सुशासन को यूपी में भी मुद्दा बनायेगी. बिहार में न्यायिक सेवा में आरक्षण के निर्णय से अतिपिछड़ी जातियों में गजब का उत्साह है. छह से अधिक अति पिछड़ी जातियों के संगठनों की ओर से शीघ्र ही इस संदर्भ में नीतीश कुमार से मुलाकात करने वाला है.
लालू प्रसाद आयेंगे प्रचार करने : अशोक कुमार
यूपी राजद प्रदेश अध्यक्ष अशोक कुमार सिंह ने कहा कि यूपी विस चुनाव में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद प्रचार करने आयेंगे. वे एक स्टार प्रचारक के रूप में यूपी में सपा नेता और मौजूदा सीएम अखिलेश यादव का चेहरा को चमकायेंगे. प्रदेश प्रवक्ता चित्तरंजन गगन ने कहा कि चुनाव की तिथि की घोषणा के बाद पार्टी के सुप्रीमो के अलावा बड़े नेता यूपी में प्रचार करेंगे. खासकर बिहार-यूपी के बॉर्डर के पार्टी के नेताओं की ड्यूटी तो लगेगी ही.
पार्टी कार्यकर्ता चुनाव प्रचार में जायेंगे : नंदकिशोर
भाजपा के वरिष्ठ नेता नंदकिशोर यादव ने कहा कि यूपी की चुनाव में पार्टी के वरीय नेता चुनाव प्रचार के लिए जायेंगे. पार्टी के कार्यकर्ता भी चुनाव में जायेंगे. फिलहाल पार्टी का कोई ऐसा निर्देश नहीं आया है. प्रदेश अध्यक्ष नित्यांनद राय ने कहा कि यूपी में पार्टी मजबूत है. वहां की पार्टी वहां के चुनाव के लिए तैयारी करेगी. कोई हम जदयू नहीं है कि दूसरे राज्य में जाकर चुनाव की तैयारी करें.
टीम को यूपी भेजने की योजना बनी : वर्मा
कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता एचके वर्मा ने कहा कि कांग्रेस ने भी वरिष्ठ नेताओं की टीम यूपी भेजने की योजना बनायी है. पार्टी के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद शुक्रवार को पटना आयेंगे और इस बारे में पार्टी की योजनाओं का खुलासा करेंगे. बहन जी के आदेश पर कूच करेंगे कार्यकर्ता : बसपा नेता भरत बिंद ने कहा कि बहन मायावती के निर्देश मिलने के बाद कार्यक्रम तय किया जायेगा. फिलहाल कोई निर्देश नहीं आया है.

Back to Top

Search