Comments Off on मिट्टी घोटाले की जांच करायें सीएम नीतीश, तेज प्रताप को करें बर्खास्त : सुशील मोदी 3

मिट्टी घोटाले की जांच करायें सीएम नीतीश, तेज प्रताप को करें बर्खास्त : सुशील मोदी

अपराध, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि नीतीश सरकार के डेढ़ साल के कार्यकाल में घोटाला सामने आने लगा है. ताजा मामला मिट्टी घोटाले का है. इस घोटाले में उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगी एवं राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव का नाम सामने आ रहा है. सुशील मोदी ने मांग करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस पूरे मामले की जांच कराकर मंत्री तेजप्रताप को बर्खास्त करें.
भाजपा नेता ने कहा कि सोमवार की रात्रि इन्हीं सब मुद्दों को लेकर लालू प्रसाद मुख्यमंत्री से मिले थे. सुशील मोदी मंगलवार को अपने सरकारी आवास पर जनता दरबार के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री ललन सिंह ने 2008 में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद पर आरोप लगाया था कि रेलवे के रांची और पुरी के दो होटलों को होटल सुजाता के हर्ष कोचर को गलत तरीके से बेच दिया. इसके बदले में हर्ष कोचर ने पटना में दो एकड़ जमीन डिलाइट मार्केटिंग कंपनी प्रा. लि. को एक ही दिन में दस निबंधन के द्वारा जमीन ट्रांसफर कर दी थी.
इस कंपनी में तत्कालीन कंपनी मामले के मंत्री और राजद के सांसद की पत्नी शरला गुप्ता की 70 प्रतिशत हिस्सेदारी थी. बाद में इस कंपनी में तेजस्वी यादव, तेज प्रताप यादव एवं चंदा यादव को 26 जून 2014 को निदेशक बना दिया गया. पटना की इसी जमीन पर बिहार का सबसे बड़ा मॉल बनाया जा रहा है जिसका निर्माण राजद के सुरसंड के विधायक सैयद अबु दौजाना की कंपनी मेरेडियन कंशट्रक्शन इंडिया लि. कर रही है.
सुशील मोदी ने आरोप लगाया कि जिस निर्माणाधीन शॉपिंग मॉल का संबंध लालू प्रसाद के परिवार से है उसके दो अंडर ग्राउंड फ्लोर की मिट्टी को संजय गांधी जैविक उद्यान को 90 लाख में बेच दिया गया. संजय गांधी जैविक उद्यान पर्यावरण एवं वन विभाग अंतर्गत आता है जिसके मंत्री लालू प्रसाद के बड़े पुत्र तेज प्रताप हैं. इस मॉल की मिट्टी को बिकवाने के लिए सौंदर्यीकरण के नाम पर अनावश्यक 90 लाख का प्राक्लन पगडंडी बनाने के नाम पर किया गया. बिना टेंडर के यह 90 लाख का काम रूपसपुर के विरेन्द्र यादव के एमएस इंटप्राइजेज को सौंप दिया गया.
पिछले दो माह से रात के 10 बजे से सुबह 5 बजे तक हाईवा चला कर मिट्टी की ढुलाई की जा रही है जबकि रात में वन्य प्राणियों के उद्यान में रात में कोई निर्माण कार्य या गतिविधि नहीं की जा सकती है. प्रति हाईवा 4 हजार की दर से उद्यान की पार्किंग का ठेकेदार बंटी यादव इस राशि की वसूली करता है. उन्होंने कहा कि 90 लाख का ये काम बिना टेंडर के केवल कोटेशन के आधार पर दे दिया गया है. लालू प्रसाद के परिवार अपने मॉल की मिट्टी को अपने ही विभाग में बेच कर 90 लाख की कमाई कर चुका है.
भाजपा नेता ने सवालिया लहजे में कहा कि क्या कोई मंत्री अपनी जमीन की मिट्टी को अपने विभाग में खरीद सकता है. बिना टेंडर के 90 लाख की वस्तु सरकारी विभाग में खरीदी जा सकती है. वन्य प्राणी के परिसर में रात में निर्माण कार्य कराया जा सकता है. उद्यान को 90 लाख की मिट्टी की आवश्यकता थी या केवल मॉल की मिट्टी को खरीदने के लिए जबर्दस्ती सौंदर्यीकरण की योजना तैयार की गयी.

Back to Top

Search