Comments Off on मां का दूध पीनेवाले बच्चे पढ़ाई में होते हैं अच्छे 7

मां का दूध पीनेवाले बच्चे पढ़ाई में होते हैं अच्छे

आधीआबादी, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

जो बच्चे मां का दूध पीते हैं, वे ज्यादा तेज दिमाग वाले होते हैं. मां के दूध में कोई ऐसे छिपे गुण होते हैं, जिनसे बच्चे कुशाग्र हो जाते हैं. मां का दूध बच्चे के लिए सबसे पौष्टिक भोजन होता है यह बात तो हमें पता है, लेकिन मां के दूध में छिपे गुणों के कारण उनके कुशाग्र होने की बात एक ताजातरीन अध्ययन में कही गयी है. अध्ययन के मुताबिक ऐसे बच्चे स्कूल में आमतौर पर दूसरों की तुलना में अच्छा प्रदर्शन करते हैं.
उताह की ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी के प्रमुख अध्ययनकर्ता बेन गिब्स ने कहा कि अपने बच्चे को दुग्धपान कराने वाली महिलाएं दोनों चीजें करती हैं. यह बच्चे की परवरिश का ही नतीजा है, जो उसे दूसरों से अलग बनाता है. शोधकर्ताओं ने अध्ययन में यह भी पाया कि बच्चों के दब्बू और कमजोर होने का कारण बचपन में अनुकूल परवरिश न होना भी हो सकता है
अभी तक शोधकर्ताओं ने यह पता लगाया था कि जो बच्चे मां का दूध पीकर बड़े होते हैं, वे बुद्धि परीक्षण में अच्छा प्रदर्शन करते हैं. ऐसा क्यों हैं, इसका पता नहीं लगाया जा सका था. लेकिन अब ताजा अध्ययन में समाजशास्त्रियों ने बच्चों की परवरिश में दो मुख्य बातों का जिक्र किया है, एक तो बच्चे के भावनात्मक संकेतों पर प्रतिक्रि या देना और दूसरा नौ महीने की उम्र से बच्चे को विभिन्न पठन सामग्रियां पढ़ कर सुनाना. समाजशास्त्रियों के अध्ययन से यह निकल कर आया है कि मां का दूध पीनेवाले बच्चे अन्य बच्चों की तुलना में समाज में बेहतर तरीके से सामांज्य बैठा पाते हैं.

Back to Top

Search