Comments Off on महाराणा प्रताप शौर्य समारोह में उठी मांग,सवर्ण आयोग को शक्ति व क्षत्रियों को मिले आरक्षण 5

महाराणा प्रताप शौर्य समारोह में उठी मांग,सवर्ण आयोग को शक्ति व क्षत्रियों को मिले आरक्षण

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

राज्य के पशुपालन मंत्री अवधेश कुमार सिंह ने सवर्ण आयोग को शक्ति और अधिकार देने तथा क्षत्रियों को आरक्षण देने की वकालत की है. सिंह सोमवार को अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की ओर से आयोजित महाराणा प्रताप शौर्य समारोह को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने लोगों से नशामुक्त और दहेज मुक्त समाज के निर्माण में आगे आने की अपील की.
समारोह में विधान पार्षद और जदयू के मुख्य प्रवक्ता संजय सिंह ने भी गरीब क्षत्रियों को आरक्षण देने की मांग सरकार से की. समारोह का उद्घाटन विधान परिषद के पूर्व सभापति अवधेश नारायण सिंह ने किया. समारोह को सांसद रामाशंकर सिंह ने भी संबोधित किया. पशुपालन मंत्री सिंह ने कहा कि सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ समाज को जागरूक होना होगा. उन्होंने सामूहिक विवाह पर जोर दिया. जदयू के मुख्य प्रवक्ता और विधान पार्षद संजय सिंह ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि महाराणा प्रताप इतिहास पुरुष हैं.
बिहार अब शराबबंदी के बाद पूर्ण नशाबंदी की ओर बढ़ रहा है. गुजरात में शराबबंदी है लेकिन वहां परमिट पर शराब मिलता है. उन्होंने कहा कि अब वह उसी शादी समारोह में जायेंगे जहां दहेज रहित होगा. गरीब क्षत्रियों को आरक्षण मिलना चाहिए कई राज्यों में क्षत्रियों को आरक्षण का लाभ मिल रहा है. गरीब क्षत्रियों को आरक्षण मिले इसके लिए वे मुख्यमंत्री से मिलकर अनुरोध करेंगे. विधान परिषद के पूर्व सभापति अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि पहले तलवार की नोक पर इतिहास लिखा जाता था लेकिन अब कलम के बल पर इतिहास लिखा जाता है. आगे बढ़ने के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है.
समारोह में अतिथियों को महाराणा प्रताप शौर्य सम्मान तथा 11 वीरांगनाओं को महारानी दुर्गावती शौर्य सम्मान से सम्मानित किया गया. महाराणा प्रताप के साथ में साथ निभाने वाले लोहार समुदाय, भामा शाह से ताल्लुक रखने वाले मारवाड़ी समाज को एवं भील जनजाति दलित समाज के लोगों को महाराणा प्रताप के 13वें वंशज रावत युग प्रदीप सिंह के हाथों महाराणा प्रताप शौर्य सम्मान से सम्मानित किया गया.
समारोह को विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू, अमित कुमार टुन्ना, करनी सेना के संस्थापक लोकेंद्र सिंह काल्वी, अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के अध्यक्ष कुंअर अजय सिंह, महामंत्री एमएस मानस, पंकज कुमार सिंह, महामंत्री अभिषेक कुमार सिंह, संरक्षक समरेंद्र सिंह आदि ने भी संबोधित किया. स्वागत भाषण मृत्युंजय कुमार सिंह ने दिया.

Back to Top

Search