Comments Off on ममता बनर्जी की कैबिनेट में फेरबदल, मंत्रिमंडल में शामिल हुए 8 नये चेहरे 0

ममता बनर्जी की कैबिनेट में फेरबदल, मंत्रिमंडल में शामिल हुए 8 नये चेहरे

कोलकत्ता, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, महानगर

पश्चिम बंगाल सरकार के मंत्रिपरिषद में 9 मंत्री शामिल किये गये. इनमें 8 नये चेहरे हैं. बुधवार को राजभवन में 5 विधायकों ने पूर्ण मंत्री, दो विधायकों ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) व दो विधायकों ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली. सभी मंत्रियों को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल लॉ गणेशन ने शपथ पाठ कराया.
ममता बनर्जी की उपस्थिति में ली मंत्रियों ने शपथ
इस मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ-साथ राज्य मंत्रिमंडल के अन्य मंत्री उपस्थित रहे. पूर्ण मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों में बॉलीगंज से विधायक बाबुल सुप्रियो, दुर्गापुर पूर्व से विधायक डॉ प्रदीप मजूमदार, नैहाटी के पार्थ भौमिक, दिनहाटा के विधायक उदयन गुहा व जंगीपाड़ा के विधायक स्नेहाशीष चक्रवर्ती ने पूर्ण मंत्री के रूप में शपथ लिया.
आदिवासी नेता बीरबाहा हांसदा ने भी ली शपथ
आदिवासी नेता व झाड़ग्राम से विधायक बीरबाहा हांसदा व पांशकुड़ा पूर्व के विधायक बिप्लव रायचौधरी ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के पद के लिए शपथ ली. गौरतलब है कि बीरबाहा हांसदा इससे पहले राज्यमंत्री थीं, बुधवार को उन्होंने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली. इसके अलावा ताजमुल हुसैन व सत्यजीत बर्मन ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली.
लंबे समय से खाली थे मंत्रियों के पद
उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल में कई मंत्रियों के पद लंबे समय से रिक्त हैं. सुब्रत मुखर्जी, साधन पांडे सरीखे नेताओं की मौत के बाद उनकी जगह किसी को मंत्री नहीं बनाया गया. अभी पार्थ चटर्जी भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किये गये हैं. स्कूल सर्विस कमीशन (एसएससी) भर्ती घोटाला में पार्थ की गिरफ्तारी हुई, तो उन्हें मंत्रिमंडल से हटा दिया गया.
ममता कैबिनेट के मंत्री और उनके विभाग
बाबुल सुप्रियो : IT और पर्यटन मंत्री
शोभनदेब चट्टोपाध्याय: संसदीय कार्य मंत्री
डॉ शशि पांजा: उद्योग मंत्री
फिरहाद हकीम: परिवहन विभाग से हटाये गये, अब मात्र शहरी विकास विभाग के मंत्री
स्नेहाशीष चक्रवर्ती: परिवहन विभाग
पार्थ भौमिक: सिंचाई व जलपथ
उदयन गुहा: उत्तर बंगाल विकास
प्रदीप मजूमदार: पंचायत और ग्रामीण विकास
बिप्लव राय चौधरी: मत्स्य विभाग (स्वतंत्र प्रभार)
तजमुल हुसैन: लघु और कुटीर उद्योग राज्य मंत्री
सत्यजीत बर्मन: स्कूल शिक्षा विभाग राज्य मंत्री

Back to Top

Search