Comments Off on मछली – सुअर की एकीकृत कृषि प्रणाली 0

मछली – सुअर की एकीकृत कृषि प्रणाली

कृषि / पर्यावरण

मछली-सुअर की एकीकृत कृषि प्रणाली में मछली के भोजन लिए जैविक खाद के रूप में सुअर के गोबर का उपोयग किया जाता हैं। मछली-सुअर की एकीकृत कृषि प्रणाली में 30 से 40 सुअर प्रति हेक्टेयर रखा जाता है। सूअरों को बड़े पैमाने पर रसोई के कचरे जलीय पौधों और फसल उपोत्पादों पर खिलाया जाता है। वर्तमान में सभी विकासशील देशों में मछली सुअर के एकीकरण का अभ्यास किया जा रहा है।
सूअर का मांस उत्पादन के लिए देश में कई विदेशी नस्लों के सूअर लाए गए हैं। जिनकी लोकप्रिय किस्म निम्न हैं।
व्हाइट यॉर्कशायर
बर्कशायर
लैंड्रेस
मछली का स्टॉक – मछली की उच्च पैदावार के लिए स्टॉकिंग की दर 8000 से 8500 अंगुलिकाये। हेक्टेयर और 40 सतह फीडर 20 कॉलम फीडर 30 बॉटम फीडर और 10 से 20 सर्वाहारी की प्रजाति की मछली काम में लेते है। भारत के उत्तरी और उत्तर – पश्चिमी राज्यों में तालाबों को मार्च के महीने में स्टॉक किया जाना चाहिए और अक्टूबर से नवंबर के महीने में मछली को एकत्रित किया जाना चाहिए। अधिक गंभीर सर्दी के कारण मछलियों की वृद्धि प्रभावित होती है।
सुअर घर का निर्माण – सूअरों के पालन के लिए पर्याप्त आवास और सभी आवश्यकताओं के साथ सूअर का घर आवश्यक है। सुअर घर का निर्माण दो प्रणालियों के तहत किया जाता है ओपन एयर और इंडोर सिस्टम। मछली सह सुअर पालन प्रणाली में दोनों के संयोजन का पालन किया जाता है। तालाब के सामने सुअर की एक एकल पंक्ति का निर्माण तालाब के तटबंध पर किया जाता है। सुअर घर एक संलग्न तालाब से जुड़ा हुआ है ताकि सूअरों को पर्याप्त हवा और सूरज की रोशनी मिल सके और गोबर के लिए उपुक्त स्थान मिल सके। सुअर घर को सूखा और साफ रखने के लिए खाने और पीने के कुंड भी बनाए जाते हैं।
गेट केवल खुले जगह प्रदान करते हैं। सुअर के घूमने की जगह के फर्श को सीमेंट से बनया जाता है और जल निकासी को नाली के माध्यम से तालाब से जोड़ा जाता है। तालाब में कचरे के प्रवाह को रोकने के लिए जल निकासी नाली में एक शटर प्रदान किया जाता है। जल निकासी नाली को एक डायवर्शन चैनल के साथ एक गड्ढे में प्रदान किया जाता है। संग्रहित कचरे को आवश्यकता के अनुसार निकाला जाता है। सूअर के घर की ऊंचाई 1-5 मीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए। घर का फर्श सीमेंट का होना चाहिए। सुअर घर का निर्माण स्थानीय रूप से उपलब्ध सामग्रियों से किया जा सकता है। प्रत्येक सुअर के लिए 1-5 मीटर का स्थान प्रदान करना उचित है।
सूअरों का चयन- हमारे देश में चार प्रकार के सुअर उपलब्ध हैं – जंगली सुअर, पालतू सूअर या देसी सुअर, विदेशी सूअर और विदेशी सूअरों का उन्नत स्टॉक। भारतीय किस्में धीमी विकास दर के साथ छोटे आकार की हैं। सूअर के दो विदेशी उन्नत स्टॉक जैसे कि बड़े – व्हाइट यॉर्कशायर, बर्कशायर, हैम्पशायर और हैंड रेस मछली के साथ साथ बढ़ाने के लिए सबसे उपयुक्त हैं। ये अपने त्वरित विकास और विपुल प्रजनन के लिए जाने जाते हैं। वे छह महीने के भीतर 60 से 70 किलोग्राम के हो जाते हैं।
इस प्रकार छह महीने की विदेशी और उन्नत सूअरों की दो फसलें मछली की एक फसल के साथ उठाई जाती हैं 30 से 40 सूअर प्रति हेक्टेयर जल क्षेत्र में रखें जाते हैं। सूअर के घर का आकार सूअरों की संख्या पर निर्भर करता है। मछली-सुअर की एकीकृत कृषि प्रणाली 70-90 किलोग्राम वजन वाले प्रत्येक सुअर के लिए फर्श की जगह 3-4 मीटर प्रदान की जाती है। यह तालाब की जैविक उत्पादकता को बढ़ाता है। गोबर का एक हिस्सा सीधे कुछ मछलियों द्वारा भी खाया जाता है।
35-40 सूअरों द्वारा उत्सर्जित मलमूत्र एक हेक्टेयर पानी को निषेचित करने के लिए पर्याप्त पाया जाता है।
मछली सह सुअर पालन के लाभ
मछली सूअरों और उनके मल द्वारा उत्सर्जित भोजन का उपयोग करती है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है।
सुअर का गोबर तालाब के उर्वरक और मछली के भोजन के विकल्प के रूप में काम करता है। इसलिए, मछली उत्पादन की लागत बहुत कम हो गई है।
सुअर पालन के लिए अतिरिक्त भूमि की आवश्यकता नहीं है।
सूअर और घास के लिए मवेशी चारा तालाब के तटबंधों पर उगाए जाते हैं।
तालाब सूअरों को धोने के लिए पानी प्रदान करता है – दाग और सूअर।
यह प्रति यूनिट क्षेत्र में पशु प्रोटीन के उच्च उत्पादन का परिणाम है।
यह कम निवेश के माध्यम से उच्च लाभ सुनिश्चित करता है।
सुअर के गोबर के निरंतर आवेदन के कारण तालाब के तल पर जमा होने वाली तालाब को सब्जियों और अन्य फसलों और मवेशियों के चारे के लिए उर्वरक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Back to Top

Search