Comments Off on मकर संक्रांति :- खास मुहूर्त में लगाएं डुबकी, करें दान-पुण्य 0

मकर संक्रांति :- खास मुहूर्त में लगाएं डुबकी, करें दान-पुण्य

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, ऑडियो, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली

मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी यानि शुक्रवार को मनाया जाएगा। इस मौके पर हरिद्वार, इलाहाबाद, वाराणसी समेत तमाम स्थलों पर श्रद्धालु गंगा स्नान करेंगे। इसके साथ ही दान पुण्य भी करेंगे। हरिद्वार में अर्द्धकुंभ के मद्देनजर श्रद्धालुओं के लिए चाक चौबंद व्यवस्थाएं की गई हैं। वहीं इलाहाबाद में इसी स्नान पर्व के साथ माघ मेले की शुरूआत हो जाएगी।
इलाहाबाद के ज्योतिषाचार्य पं दिवाकर त्रिपाठी के अनुसार 15 जनवरी को प्रात: 7 बजकर 46 मिनट पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश कर जाएगा। इसका पुण्यकाल दिनभर रहेगा। मध्याह्न् तक विशेष पुण्यकाल रहेगा। वहीं हरिद्वार के भारतीय प्राच्य विद्या सोसायटी के निदेशक डॉ. प्रतीक मिश्रपुरी ने बताया कि उत्तरायण पर्व मकर संक्रांति 14 जनवरी की रात 1.25 बजे से शुरू होगा। 15 जनवरी की सुबह से दोपहर तक गंगा में स्नान करना शुभ रहेगा।
ज्योतिषाचार्यों के अनुसार सूर्य की गति हर माह राशियों के अनुसार बदलती रहती है। भ्रमण के इसी क्रम में सूर्य जब अपने पुत्र शनि की राशि मकर में प्रवेश करते हैं तब उस पवित्र पर्व का मकर संक्रांति कहते हैं।
हरिद्वार के ज्योतिषाचार्यो का मानना है कि स्नान का शुभ मुहूर्त 15 जनवरी को सुबह से दोपहर तक है। मान्यता है कि मकर संक्रांति पर गंगा स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस दिन विवाह, यज्ञोपवित, मुंडन, मूर्ति स्थापन आदि आरम्भ हो जाते हैं। मान्यता है कि मकर संक्रांति पर गंगा स्नान के बाद घी, चीनी, तेल, तिल, कम्बल, ऊनी वस्त्र दान करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।

Back to Top

Search