Comments Off on भारत में मंदी का सवाल ही नहीं उठता, लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का जवाब 0

भारत में मंदी का सवाल ही नहीं उठता, लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का जवाब

अर्थव्यवस्था, आमने सामने, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

देश में बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर सोमवार को सरकार ने लोकसभा में चर्चा कराई. लोकसभा में महंगाई पर बयान देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोविड संकट के बावजूद वैश्विक एजेंसियों के आकलन में भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों के बावजूद पिछले दो साल में भारत को विश्व बैंक, आईएमएफ और दूसरी वैश्विक संस्थाओं द्वारा विश्व की विकास दर और भारत की विकास दर के बारे में कई बार आकलन है.
विश्व ने ऐसी महामारी का सामना पहले कभी नहीं किया: वित्त मंत्री
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमें देखना होगा कि दुनिया में क्या हो रहा है और भारत दुनिया में क्या स्थान रखता है. उन्होंने कहा कि विश्व ने ऐसी महामारी का सामना पहले कभी नहीं किया. कोविड महामारी से बाहर आने के लिए हर कोई अपने स्तर पर काम कर रहा है, इसलिए मैं भारत के लोगों को इसका श्रेय देती हूं. वित्त मंत्री ने कहा कि हर बार जब उन्होंने आकलन किया है, विश्व की विकास दर उस अवधि में अनुमान से कम रही है. भारत की भी विकास दर अनुमान से कम रही है, लेकिन हर बार भारत की विकास दर सर्वाधिक रही है.
भारत में मंदी का सवाल ही नहीं उठता
निर्मला सीतारमण ने कहा कि अमेरिका की GDP में दूसरी तीमाही में 0.9 फीसदी और पहली तिमाही में 1.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी. जिसे उन्होंने अनौपचारिक मंदी का नाम दिया. भारत में मंदी या मुद्रास्फीतिजनित मंदी का सवाल ही नहीं उठता है. केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि ब्लूमबर्ग की सर्वे में बताया गया है कि भारत में मंदी की संभावना शून्य है.
चीन के 4000 बैंक दिवालिया होने के कगार पर, भारत में कम हो रहे NPA
निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत में अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के सकल एनपीए 2022 में 6 साल में सबसे निचले स्तर 5.9 फीसदी पर हैं. उन्होंने कहा, चीन के 4000 बैंक दिवालिया होने के कगार पर हैं, जबकि भारत में एनपीए कम हो रहे हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के प्रयासों के चलते सरकार पर कर्ज जीडीपी का 56.9 फीसदी है. आईएमएफ के डेटा के अनुसार भारत दूसरे देशों की तुलना में काफी अच्छी स्थिति में है जहां औसतन सरकार पर कर्ज GDP का 86.9 फीसदी है.
भारतीय अर्थव्यवस्था दिखा रही सकारात्मक संकेत
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि GST संग्रह पिछले 5 महीनों से लगातार 1.4 लाख करोड़ रुपये से अधिक है. 8 इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में जून में डबल डिजिट में बढ़ोतरी हुई. जून में कोर सेक्टर में वार्षिक दर से 12.7 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई. भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत सकारात्मक संकेत दिखा रही है.

Back to Top

Search