Comments Off on भारत ने लिया बदला, तो बौखलाया पाकिस्तान कहा – कभी भी छिड़ सकता है युद्ध 0

भारत ने लिया बदला, तो बौखलाया पाकिस्तान कहा – कभी भी छिड़ सकता है युद्ध

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार

भारतीय सेना ने अपने तीन जवनों की शहादत और एक जवान के शव को क्षत-विक्षत करने की घटना के 24 घंटे के भीतर ही पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है. बुधवार को भारतीय सेना ने एलओसी के कई सेक्टरों में अपने तोपखानों के मुंह खोल कर पाक सेना के सैकड़ों सैन्य ठिकानों को गोलों से पाट दिया. भारत की इस कार्रवाई के बाद पड़ोसी मुल्क ने अपनी खीज दिखाते हुए युद्ध की धमकी दी है. पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि भारत ने अघोषित रूप से पाकिस्तान के साथ युद्ध आरंभ कर दिया है. उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि पूरे क्षेत्र में कभी भी युद्ध शुरू होने की संभावना है.
सूत्रों के मुताबिक, गोलाबारी में पाकिस्तानी सेना के कैप्टन समेत तीन सैनिक मारे गये हैं. पाक के करीब 20 पाक और दर्जन भर फारवर्ड पोस्ट नेस्तनाबूत हो गये हैं. इसके अलावा पीओके में चार नागरिक भी मारे गये हैं. रक्षा सूत्रों के मुताबिक, 2003 के बाद सेना का यह सबसे बड़ा पलटवार है. भारत ने मच्छेल सेक्टर में सैनिकों की तादाद बढ़ा दी है. अपने जवानों पर हुए हमले के बाद भारतीय सेना ने इसका ‘भारी प्रतिशोध’ लेने का संकल्प लिया था. भारतीय सेना ने केल, पुंछ, राजौरी और मच्छेल समेत कई सेक्टरों से पाक के खिलाफ जवाबी कार्रवाई का मोर्चा खोला है. सूत्रों के मुताबिक भारतीय सेना ने पाकिस्तानी चौकियों को निशाना बनाकर तोपखानों, 120 एमएम के भारी मोर्टार और मशीनगनों से गोलाबारी की. उत्तरी कमान के रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि कश्मीर के मच्छेल सेक्टर में मंगलवार को हुए हमले के प्रतिकार में सेना ने बुधवार को एलओसी पर जवाबी कार्रवाई की. मनीष मेहता ने कहा कि भारतीय सेना की चौकियां जोरदार और मुंहतोड़ जवाब दे रही हैं.
पाकिस्तानी सेना ने भी भीम्बर गली सेक्टर, कृष्णा घाटी और नौशेरा सेक्टर में एलओसी पर भारतीय चौकियों पर गोलीबारी की. केरन सेक्टर में बीएसएफ के दो जवान घायल हो गये. पाकिस्तानी सेना ने कहा, ‘तीन पाकिस्तानी सैनिकों ने बिना किसी उकसावे के भारत द्वारा की गयी गोलीबारी का जवाब देते हुए नियंत्रण रेखा पर बहादुरी से अपने जान की कुर्बानी दी.’ मारे गये सैनिकों की पहचान कैप्टन तैमूर अली खान, हवलदार मुश्ताक हुसैन और लांस नायक गुलाम हुसैन के रूप में हुई है. बयान में यह भी दावा किया गया कि जवाबी गोलीबारी में सात भारतीय सैनिक मारे गये. हालांकि पाक मीडिया की खबरों में कहा गया कि भारतीय सैनिकों की कथित गोलीबारी में करीब दस आम नागरिक मारे गये.इसी बीच बुधवार को नयी दिल्ली में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, खुफिया विभाग के प्रमुख और गृह मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सीमा की स्थिति की समीक्षा की. इस दौरान तीन रिपोर्ट पर भी चर्चा हुई, जिसमें ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए ज्यादा संख्या में बीएसएफ की तैनाती की बात शामिल है.
डीजीएमओ स्तर की वार्ता का अनुरोध
भारत की जवाबी कार्रवाई से बैकफुट पर आये पाक ने भारत के सामने डीजीएमओ स्तर की बातचीत का प्रस्ताव रखा. भारत के डीजीएमओ रणबीर सिंह और पाकिस्तान के समकक्ष अधिकारी के बीच बुधवार की शाम हॉटलाइन चर्चा हुई. दोनों देशों के बीच बातचीत, सीमा पर हो रही गोलाबारी और रिश्तों में फैले तनाव पर केंद्रित थी. पिछले दो महीनों में दोनों देशों के बीच सीमा पर लगातार गोलाबारी की घटनाएं हो रही है.

Back to Top

Search