Comments Off on भारत-चीन ने सीमा पर शांति बहाली की प्रतिबद्धता दोहराई 3

भारत-चीन ने सीमा पर शांति बहाली की प्रतिबद्धता दोहराई

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने यहां नई सरकार के साथ पहले उच्चस्तरीय वार्तालाप में आज भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की और व्यापार एवं निवेश समेत प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग बढाने के तरीकों पर चर्चा की.वहीं भारत में रहे तिब्बती छात्रों ने चीनी विदेश मंत्री के दिल्ली आगमन का विरोध किया है. चीनी मंत्री के आने के बाद छात्रों ने चीन के खिलाफ नारेबाजी की और चीन के झंडे को भी आग के हवाले कर दिया.
वांग चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के विशेष दूत के तौर पर भारत की नई सरकार के साथ राजनीतिक संपर्क स्थापित करने यहां आये हैं और आज तडके यहां पहुंचे. उनकी यात्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन के साथ पूर्व परिचय के कारण द्विपक्षीय संबंधों में मजबूती लाने की उम्मीद के बीच हो रही है. वांग और सुषमा की वार्ता के दौरान उनके शिष्टमंडल भी साथ थे जिनमें विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे. अपनी दो दिवसीय यात्रा में वांग कल राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री मोदी से भी मुलाकात करेंगे.
वांग भारत के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे और द्विपक्षीय रिश्तों को आगे बढाने के तरीकों पर गहराई से विचार-विमर्श होगा. चीन का नया नेतृत्व ऐसे समय में भारत के साथ रिश्तों में सुधार चाहता है जब वह पूर्वी चीन सागर में जापान के साथ और दक्षिण चीन सागर में वियतनाम, फिलीपींस तथा अन्य समुद्री पडोसी देशों के साथ समुद्री विवाद को लेकर गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहा है और जहां एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी सेना का बडा दबाव बन रहा है.

Back to Top

Search