Comments Off on भारत को सस्ता तेल मिलेगा,ईरान पर पाबंदी हटने के करीब 0

भारत को सस्ता तेल मिलेगा,ईरान पर पाबंदी हटने के करीब

अर्थव्यवस्था, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार

परमाणु कार्यक्रम को लेकर ईरान पर लगे आर्थिक प्रतिबंध रविवार को हटने की उम्मीद है। इससे पहले ही ईरान के विशालकाय तेल टैंकरों ने भारत और यूरोपीय देशों का रुख करने की तैयारी कर ली है। पहले ही 30 डॉलर प्रति बैरल पर आ चुके तेल के दाम इससे और गिरने की उम्मीद है, जिसका लाभ भारत को मिलेगा।ईरान ने पाबंदियां हटने के बाद पांच लाख बैरल प्रति दिन तक अतिरिक्त उत्पादन की योजना बनाई है, साथ ही तेल निर्यात के लिए उसके तेल टैंकर भी गतिविधि बढ़ाएंगे। ईरान के पास 22 विशालकाय कच्चे तेल के वाहक जहाज हैं। इसमें तेल से भरे 13 टैंकर हरी झंडी का इंतजार कर रहे हैं। इनमें इतना तेल है कि एक हफ्ते तक भारत की कच्चे तेल की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है।
ईरान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उनका सबसे ज्यादा जोर भारत पर होगा, क्योंकि अन्य एशियाई देशों की तुलना में भारत में तेल की मांग सबसे तेजी से बढ़ रही है। भारत की रिफाइनरियों का कहना है कि उचित दाम होने पर वे ईरान से ज्यादा मात्रा में आयात को तैयार है। एस्सार आॠयल के प्रबंध निदेशक एलके गुप्ता ने कहा कि प्रतिबंध हटने के बाद हम अपने पुराने मित्र ईरान के साथ स्थितियों की समीक्षा करेंगे। माना जा रहा है कि पाबंदियां खत्म होने के बाद इटली, स्पेन और यूनान को भी ईरान का तेल निर्यात बढ़ेगा।
हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की जरूरत से ज्यादा आपूर्ति से तेल के दाम 70 फीसदी तक गिर चुके हैं, ऐसे में ईरान का तेल बाजार में दोबारा पहुंच कायम करना आसान नहीं होगा। ईरान का प्रतिद्वंद्वी इराक रोजाना 35 लाख बैरल उत्पादन कर रहा है और कई एशियाई देशों में स्थायी ग्राहक बना चुका है। अमेरिका, कनाडा और सऊदी अरब जैसे बड़े तेल उत्पादक देश पहले ही रिकॉर्ड तेल उत्खनन कर रहे हैं।
04 नंबर पर ईरान दुनिया में कच्चे तेल के भंडार के मामले में
30 लाख से 10 लाख बैरल प्रति दिन आ गया उत्पादन पाबंदी के कारण
05 लाख बैरल रोजाना अतिरिक्त उत्पादन की तैयारी कर रहा है तेहरान
02 लाख बैरल प्रति दिन अतिरिक्त कच्चे तेल का निर्यात भारत को बढ़ाएगा
10 प्रतिशत सालाना कारों की संख्या भारत में बढ़ने से ईंधन खपत में भी वृद्धि
13 विशाल ईरानी तेल टैंकर खड़े, एक हफ्ते की भारत की तेल खपत के बराबर
30 डॉलर प्रति बैरल तक गिरे कच्चे तेल के दाम, 12 साल के न्यूनतम स्तर पर

Back to Top

Search