Comments Off on भारत का टी-20 सीरीज पर कब्जा, ऑस्ट्रेलिया को 27 रनों से हराया 1

भारत का टी-20 सीरीज पर कब्जा, ऑस्ट्रेलिया को 27 रनों से हराया

क्रिकेट जगत, खेल, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार

रोहित शर्मा और विराट कोहली के आक्रामक अर्धशतकों की मदद से भारत ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टी-20 क्रिकेट मैच में 27 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाकर नया इतिहास रचा।ऑस्ट्रेलियाई सरजमी पर किसी भी प्रारूप में द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज में भारत की यह पहली जीत है। वनडे सीरीज के शुरुआती चार मैच हारने के बाद भारत ने आखिरी वनडे और उसके बाद लगातार दो टी-20 मैच जीते। रोहित और विराट के अर्धशतकों की मदद से भारत ने तीन विकेट पर 184 रन बनाये। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 157 रन ही बना सकी। कप्तान आरोन फिंच (74) के अलावा उसका कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया।
इससे पहले फार्म में चल रहे रोहित और विराट ने आक्रामक बल्लेबाजी का मुजाहिरा पेश किया। रोहित ने 47 गेंद में 60 रन बनाये जबकि कोहली 33 गेंद में 59 रन बनाकर नाबाद रहे। यह स्कोर एमसीजी पर टी20 मैच में किसी भी टीम का सर्वोच्च स्कोर है। रोहित ने अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाये। कोहली ने सात चौके और एक छक्का लगाया।ऑस्ट्रेलिया ने टीम में कई बदलाव करते हुए शान मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, एंड्रयू टाये, स्काट बोलैंड और जान हेस्टिंग्स को डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, कैमरून बायस, ट्रेविस हेड, केन रिचर्ड्सन और शान टैट की जगह उतारा।
रोहित और शिखर धवन ने धीमी शुरुआत की। धवन ने 32 गेंद में 42 रन बनाए। पहले तीन ओवर में सिर्फ 12 रन बने। इसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने खुलकर खेलना शुरू किया। दोनों ने छठे ओवर में 50 रन पूरे किए और 100 रन 11वें ओवर में बन गए। ग्लेन मैक्सवेल पर रिवर्स स्वीप लगाने के प्रयास में धवन आउट हो गए। उधर रोहित ने अगले ओवर में अपना आठवां टी20 अर्धशतक पूरा किया।दूसरे छोर पर कोहली ने एडीलेड वाले अपने फार्म को बरकरार रखते हुए आक्रामक खेल दिखाया। उन्होंने हेस्टिंग्स को 13वें ओवर में तीन चौके लगाए। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 46 रन जोड़े। रोहित 16वें ओवर में रन आउट हो गए जब कोहली ने दूसरा रन लेने से इनकार कर दिया। भारत के 16वें ओवर में दो विकेट पर 143 रन थे।कप्तान महेंद्र सिंह धौनी 14 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने कोहली के साथ 22 गेंद में 38 रन जोड़े। इस बीच कोहली ने सिर्फ 29 गेंद में अपना 11वां टी20 अर्धशतक पूरा किया। यह सीरीज में उनका लगातार दूसरा अर्धशतक है।
आखिरी ओवर में 10 रन बने और आखिरी चार ओवरों में 41 रन बने। धौनी को टाये ने लांग ऑफ पर लपकवाया। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत काफी अच्छी रही और पहले विकेट के लिए फिंच तथा मार्श ने सिर्फ 9.3 ओवर में 94 रन जोड़ लिये लेकिन इसके बाद कोई बड़ी साझेदारी नहीं बन सकी। आर अश्विन ने मार्श (23) को हार्दिक पंड्या के हाथों लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ा।वहीं क्रिस लिन (2) भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और पंड्या की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे। ऑस्ट्रेलिया को सबसे करारा झटका युवराज सिंह ने 12वें ओवर में दिया जिन्होंने खतरनाक ग्लेन मैक्सवेल (1) को चकमा दिया और पीछे से धौनी ने कुशल स्टम्पिंग का नमूना पेश किया।
टीम में वापसी करने वाले युवराज को दोनों मैचों में बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला लेकिन उन्होंने किफायती गेंदबाजी करते हुए दो ओवर में सिर्फ सात रन देकर एक महत्वपूर्ण विकेट लिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम में वापसी करने वाले शेन वाटसन 15 रन बनाकर रविंद्र जडेजा को कैच देकर लौटे। वहीं कप्तान फिंच अगले ओवर में रन आउट हो गए। उन्होंने 48 गेंद में आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 74 रन बनाए। दो अहम विकेट लगातार ओवरों में गिरने से ऑस्ट्रेलिया की जीत की उम्मीदों पर पानी फिर गया। पुछल्ले बल्लेबाजों को जसप्रीत बुमरा ने पवेलियन भेजा।
भारत के लिए बुमरा और जडेजा ने चार-चार ओवरों में क्रमश: 37 और 32 रन देकर दो-दो विकेट लिए। सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 31 जनवरी को सिडनी में खेला जाएगा।

Back to Top

Search