Comments Off on भारतीय वायु सेना के पूर्व प्रमुख एस पी त्यागी और गौतम खेतान को सीबीआई ने समन भेजा 3

भारतीय वायु सेना के पूर्व प्रमुख एस पी त्यागी और गौतम खेतान को सीबीआई ने समन भेजा

अपराध, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली

सीबीआई ने 3600 करोड़ रुपये के विवादित अगस्तावेस्टलैंड हेलीकाप्टर सौदे के सिलसिले में भारतीय वायु सेना के पूर्व प्रमुख एस पी त्यागी से आज लगातार तीसरे दिन पूछताछ की. जांच एजेंसी ने एयरोमेट्रिक्स के पूर्व बोर्ड सदस्य गौतम खेतान से भी पूछताछ की. इधर खबर है कि सीबीआई ने कल पूछताछ के लिए पूर्व वाइस एयर मार्शल एनवी त्यागी और गौतम खेतान को समन भेजा है.
सीबीआई सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने सौदे में कथित अनियमितताओं के सिलसिले में वायु सेना के तत्कालीन सहायक प्रमुख (प्लांस) एन वी त्यागी को भी पूछताछ के लिए बूलाया है. सूत्रों ने बताया कि एन वी त्यागी वरिष्ठ अधिकारियों के उस दल का हिस्सा थे, जो संबद्ध हेलीकाप्टरों की विशिष्टताओं में कटौती करने संबंधी बातचीत में शामिल था.
उन्होंने दावा किया कि पूछताछ के दौरान खेतान ने आईडीएस ट्यूनीशिया स्थापित करने की बात स्वीकार की. सूत्रों के अनुसार आईडीएस ट्यूनिशिया आईडीएस भारत की सहायक कंपनी है. यह कंपनी उन बहुत सी कंपनियों में से एक थी, जिनके जरिए कथित घूस की राशि बिचौलियों द्वारा अगस्तावेस्टलैंड से लेकर अन्य देशों में पहुंचाई गई.
सीबीआई अधिकारियों ने आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा लेकिन दावा किया कि खेतान ने केवल कंपनी स्थापित करनी की बात स्वीकार की है. उन्होंने धन के किसी कथित अवैध लेन देन की बात नहीं कही है. एजेंसी सूत्रों ने बताया कि एसपी त्यागी को कल पूछताछ के लिए नहीं बुलाया गया है.
सीबीआई की एफआईआर में एक आरोपी के तौर पर उल्लिखित खेतान एयरोमेट्रिक्स कंपनी के बोर्ड के पूर्व सदस्य और वकील हैं. ऐसा आरोप है कि इस कंपनी की मार्फत रिश्वत का पैसा भेजा गया. सूत्रों ने बताया कि इतालवी बिचौलियों कार्लो गेरोसा और गुइदो हसचखे के साथ खेतान के कथित संबंधों के बारे में खास तौर से पूछताछ की गई.

Back to Top

Search